25.3 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

आईसीसी ने खिलाड़ियों की आचार संहिता और सख्त करने का दिया संकेत

नयी दिल्ली : अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) खिलाड़ियों की आचार संहिता का दोबारा आकलन करने को तैयार है. आईसीसी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी डेविड रिचर्डसन ने कहा कि इसी कड़ी में गंभीर उल्लघंन जैसे गेंद से छेड़छाड़ और छींटाकशी संबंधित सजा में जल्द ही संशोधन हो सकता है. केपटाउन में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ तीसरे […]

नयी दिल्ली : अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) खिलाड़ियों की आचार संहिता का दोबारा आकलन करने को तैयार है. आईसीसी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी डेविड रिचर्डसन ने कहा कि इसी कड़ी में गंभीर उल्लघंन जैसे गेंद से छेड़छाड़ और छींटाकशी संबंधित सजा में जल्द ही संशोधन हो सकता है. केपटाउन में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ तीसरे टेस्ट के दौरान गेंद से छेड़छाड़ करने के लिये ऑस्ट्रेलियाई कप्तान स्टीव स्मिथ और उप कप्तान डेविड वार्नर को एक साल के लिये प्रतिबंधित कर दिया गया जिससे विश्व क्रिकेट में हलचल मची हुई है.

इस घटना में शामिल सलामी बल्लेबाज कैमरन बैनक्राफ्ट को नौ महीने के लिये निलंबित किया गया. इन तीनों ने सार्वजनिक रूप से माफी मांगी है जिसमें से स्मिथ बहुत निराश लग रहे थे क्योंकि उनकी छवि को काफी नुकसान पहुंचा है. रिचर्डसन ने बातचीत में कहा, हां, मुझे पूरा भरोसा है कि काफी कम समय में हम अपनी आचार संहिता में संशोधन कर सकते हैं जिसे लागू करना आसान होगा और विशेष उल्ल्घंन में प्रतिबंध का स्तर निर्धारित करना आसान होगा.

हम इसे काफी जल्दी कर सकते हैं. दक्षिण अफ्रीका के इस पूर्व विकेटकीपर को हालांकि लगता है कि संशोधन थोड़े समय में किये जा सकते हैं लेकिन खिलाड़ियों के बीच‘ सम्मान की संस्कृति’ को लागू करने की जरूरत है और इसमें समय लगेगा. उन्होंने कहा, मुझे लगता है कि सम्मान की संस्कृति लागू करने में लंबा समय लगेगा.

यह एक रात में नहीं हो सकता. इसलिये इसमें थोड़ा ज्यादा समय लगेगा. निश्चित रूप से इस संहिता में आमूल चूल बदलाव नहीं होगा लेकिन इसमें स्पष्ट हो जायेगा कि जब हम गेंद से छेड़छाड़ की बात कर रहे हैं तो इसका क्या मतलब है और जब हम कह रहे हैं कि आप अभद्र भाषा का इस्तेमाल नहीं कर सकते तो इसका क्या मतलब है.

रिचर्डसन ने फिर उदाहरण पेश करते हुए कहा, हम कह सकते हैं कि देखिये अगर आपके पास कुछ अच्छा कहने के लिये नहीं है तो आप बिलकुल भी कुछ मत कहिये. वह इस पूरे मुद्दे पर क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया के रवैये से सहमत है जिसने आईसीसी को मौजूदा खिलाड़ी संहिता में सुधार की गुंजाइश देखने को प्रेरित किया.

उन्होंने कहा, मैं जानता हूं कि क्रिकट ऑस्ट्रेलिया ने इस घटना को काफी व्यापक रूप से देखा है जबकि मैच अधिकारी एक विशेष मैच में गेंद से छेड़छाड़ की विशेष घटना को इतने व्यापक तौर पर नहीं देख पाये होंगे.

रिचर्डसन ने कहा, इस समय गेंद से छेड़छाड़ करना आईसीसी संहिता के अंतर्गत लेवल-2 का उल्लघंन है और इस मौजूदा संहिता में स्मिथ के अपराध का स्तर सबसे ऊंचा रहेगा जबकि बैनक्रोफ्ट को निचले स्तर की सजा मिलेगी. मैं जानता हूं कि क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने इसकी व्यापक तौर पर समीक्षा की है. यह उनके लिये बड़ा मुद्दा है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें