1. home Home
  2. national
  3. who is ncb officer sanjay singh sameer wankhede drugs case aryan khan amh

Drugs Case: संजय सिंह के नेतृत्व में NCB की SIT मुंबई रवाना, आर्यन खान और अन्य ड्रग्स केस में करेगी जांच

संजय कुमार सिंह की बात करें तो वो 1996 बैच के ओड़िशा कैडर के आइपीएस अधिकारी हैं. इससे पहले संजय सिंह केंद्रीय जांच ब्यूरो (CBI)में उप महानिरीक्षक के रूप में सेवा दे चुके हैं.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
mumbai Drugs Case
mumbai Drugs Case
prabhat khabar

Drugs Case: शाहरुख खान के बेटे आर्यन खान के केस से चर्चा में आये समीर वानखेड़े (Sameer Wankhede) की जगह 6 ड्रग्स मामलों की जांच दिल्ली एनसीबी (NCB) अधिकारी संजय सिंह (IPS Sanjay Singh NCB) को सौंपने का काम किया गया है.

शनिवार को संजय सिंह के नेतृत्व में NCB की SIT मुंबई रवाना हो चुकी है. जो आर्यन खान और अन्य ड्रग्स केस में जांच करेगी. इससे पहले शुक्रवार को यह खबर आई कि एनसीबी ने विवादास्पद ड्रग्स क्रूज मामले और पांच अन्य मामलों को समीर वानखेड़े के नेतृत्व वाली एजेंसी की मुंबई क्षेत्रीय इकाई से ले लिया है.

इन सभी के जांच की जिम्मेदारी दिल्ली स्थित अपनी संचालन इकाई में स्थानांतरित कर दी है. एनसीबी के उप महानिदेशक (उत्तर-पश्चिम क्षेत्र) मुथा अशोक जैन ने इस बाबत जानकारी दी कि कार्रवाई प्रशासनिक आधार पर की गयी है और चूंकि इन छह मामलों के व्यापक और अंतर-राज्यीय प्रभाव हैं, इसलिए उन्हें दिल्ली में संचालन इकाई में स्थानांतरित कर दिया गया है. उन्होंने कहा कि एनसीबी की संचालन इकाई का समूचे भारत का क्षेत्राधिकार है और वर्तमान में इसका नेतृत्व डीडीजी संजय कुमार सिंह कर रहे हैं.

जानें कौन हैं संजय कुमार सिंह

संजय कुमार सिंह की बात करें तो वो 1996 बैच के ओड़िशा कैडर के आइपीएस अधिकारी हैं. इससे पहले संजय सिंह केंद्रीय जांच ब्यूरो (CBI)में उप महानिरीक्षक के रूप में सेवा दे चुके हैं. आईपीएस अधिकारी संजय कुमार सिंह मुंबई वर्तमान में नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो (एनसीबी) के उप महानिदेशक (ऑपरेशन) हैं. श्री सिंह ने ओडिशा कमिश्नरेट में ड्रग-विरोधी टास्क फोर्स का भी नेतृत्व किया है.

समीर वानखेड़े की प्रतिक्रिया

महाराष्ट्र के मंत्री नवाब मलिक ने दावा किया कि एनसीबी के क्षेत्रीय निदेशक समीर वानखेड़े को आर्यन खान क्रूज मादक पदार्थ जब्ती सहित पांच मामलों से हटा दिया गया है. हालांकि वानखेड़े ने इस दावे को खारिज कर दिया है. उन्होंने कहा है कि अब इन मामलों में मुंबई और दिल्ली एनसीबी टीमों के बीच समन्वय होगा.

नवाब मलिक का ट्वीट

महाराष्ट्र के मंत्री नवाब मलिक ने अपने ट्विटर वॉल पर लिखा कि समीर वानखेड़े को आर्यन खान मामले सहित पांच मामलों से हटा दिया गया. कुल 26 मामले हैं जिनकी जांच की जरूरत है. यह तो बस शुरुआत है... इस व्यवस्था को साफ करने के लिए और भी बहुत कुछ करने की जरुरत है और हम इसे करेंगे.

भाषा इनपुट के साथ

Posted By : Amitabh Kumar

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें