21.1 C
Ranchi
Saturday, March 2, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Weather Today: दिल्ली में पारा तीन डिग्री तक पहुंचा, जानें यूपी-बिहार सहित अन्य राज्यों के मौसम का हाल

Weather Forecast Today: उत्तर भारत के कई हिस्सों में कड़ाके की ठंड का प्रकोप बरकरार है, हालांकि दिन में आसमान साफ होने और धूप खिलने की वजह से अधिकतम तापमान में मामूली वृद्धि दर्ज की गई. जानें झारखंड-बिहार सहित अन्य राज्यों के मौसम का हाल

Undefined
Weather today: दिल्ली में पारा तीन डिग्री तक पहुंचा, जानें यूपी-बिहार सहित अन्य राज्यों के मौसम का हाल 10

दिल्ली में सुबह कंपकंपा देने वाली सर्दी ने लोगों को परेशान किया. दिल्ली सहित एनसीआर के कई इलाकों में घना कोहरा छाया नजर आ रहा है जिससे ठिठुरन बढ़ गई है. मौसम विभाग ने शनिवार की सुबह आंशिक रूप से बादल छाए रहने और घने कोहरे की संभावना जताई है वहीं अधिकतम और न्यूनतम तापमान क्रमश 19 और पांच डिग्री सेल्सियस के आस-पास रहने का अनुमान है. शनिवार को दिल्ली के सफदरजंग में न्यूनतम तापमान 3.6°C दर्ज़ किया गया. यह इस मौसम में सबसे कम तपमान है.

Undefined
Weather today: दिल्ली में पारा तीन डिग्री तक पहुंचा, जानें यूपी-बिहार सहित अन्य राज्यों के मौसम का हाल 11

बिहार में शीत लहर का प्रकोप जारी है. कई जिलों में पारा 10 डिग्री सेल्सियस से नीचे चला गया है. पटना के जिलाधिकारी चंद्र शेखर सिंह ने कड़ाके की ठंड के कारण आठवीं कक्षा तक के सभी सरकारी और निजी स्कूलों को 16 जनवरी तक बंद रखने का आदेश दिया है. राज्य के अधिकतर जगहों पर सुबह घना से अधिक घना कोहरा छाया नजर आया. इसकी वजह से तापमान में अच्छी-खासी गिरावट दर्ज की गयी है.

Undefined
Weather today: दिल्ली में पारा तीन डिग्री तक पहुंचा, जानें यूपी-बिहार सहित अन्य राज्यों के मौसम का हाल 12

देश के उत्तरी हिस्से से चल रही हवा का असर झारखंड में भी दिख रहा है. मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार, बादलों के छंटने की वजह से तापमान गिर रहा है. अगले पांच दिनों तक स्थिति इसी तरह रहेगी. 17 और 18 जनवरी को राज्य के कई हिस्सों में हल्की बारिश की भी संभावना है.

Undefined
Weather today: दिल्ली में पारा तीन डिग्री तक पहुंचा, जानें यूपी-बिहार सहित अन्य राज्यों के मौसम का हाल 13

सर्द पछुवा हवा ने उत्तर प्रदेश में कनकनी बढ़ा दी है. मौसम विभाग ने प्रदेश में एक से दो स्थानों पर शीतलहर चलने की आशंका व्यक्त की है. मौसम विभाग के अनुसार अगले तीन दिनों तक प्रदेश में कड़ाके की ठंड से राहत के आसार कम ही नजर आ रहा है.

Also Read: Bihar Weather: बिहार में इस तारीख तक रहेगा कोल्ड डे, जानें कब मिलेगी ठंड से राहत
Undefined
Weather today: दिल्ली में पारा तीन डिग्री तक पहुंचा, जानें यूपी-बिहार सहित अन्य राज्यों के मौसम का हाल 14

राजधानी देहरादून सहित उत्तराखंड के अन्य पहाड़ी इलाकों में तापमान में गिरावट दर्ज की गयी है, जिससे पूरा प्रदेश भीषण ठंड की चपेट में आ गया. मौसम विभाग ने कहा कि प्रदेश में शीतलहर की स्थिति अगले कुछ दिन अभी बनी रहेगी. विभाग ने 16 जनवरी तक राज्य के हरिद्ववार, उधमसिंह नगर जिलों तथा उनसे लगे हुए देहरादून, पौड़ी और नैनीताल जिलों के मैदानी क्षेत्रों में शीत लहर एवं कहीं-कहीं घना कोहरा छाये रहने की संभावना व्यक्त की है.

Undefined
Weather today: दिल्ली में पारा तीन डिग्री तक पहुंचा, जानें यूपी-बिहार सहित अन्य राज्यों के मौसम का हाल 15

राजस्थान के अनेक हिस्सों में शीत लहर जारी है. राज्य के कई शहरों में न्यूनतम तापमान 10 डिग्री सेल्सियस से नीचे दर्ज किया जा रहा है जिससे लोगों को परेशानी आ रही है.

Undefined
Weather today: दिल्ली में पारा तीन डिग्री तक पहुंचा, जानें यूपी-बिहार सहित अन्य राज्यों के मौसम का हाल 16

मौसम विज्ञानियों के अनुसार, शनिवार को मध्य प्रदेश के ग्वालियर-चंबल और सागर संभाग के जिलों में कहीं-कहीं शीतलहर चल सकती है. हालांकि प्रदेश के कई इलाकों में आसमान साफ हो गया है. धूप निकलने के कारण अब दिन के तापमान में बढ़ोतरी दर्ज की जा रही है. बताया गया है कि कहीं-कहीं हल्की बारिश भी देखने को मिल सकती है.

Also Read: झारखंड में बदलेगा मौसम का मिजाज, कोहरे के बाद बारिश के हैं आसार, मकर संक्रांति पर कैसा रहेगा मौसम?
Undefined
Weather today: दिल्ली में पारा तीन डिग्री तक पहुंचा, जानें यूपी-बिहार सहित अन्य राज्यों के मौसम का हाल 17

छत्तीसगढ़ के मौसम पर नजर डालें तो आज प्रदेश में पारा और गिरने की संभावना है. मौसम विभाग के मुताबिक आने वाले तीन दिनों में न्यूनतम तापमान गिर सकता है. उत्तर भारत में हो रही बर्फबारी के कारण 15 जनवरी के बाद ठंडी हवाएं शुरू हो जाएंगी.

Undefined
Weather today: दिल्ली में पारा तीन डिग्री तक पहुंचा, जानें यूपी-बिहार सहित अन्य राज्यों के मौसम का हाल 18

स्काइमेट वेदर के अनुसार, 13 से 16 जनवरी के बीच सुबह के समय पश्चिम बंगाल, ओडिशा, जम्मू संभाग, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, बिहार, उत्तरी मध्य प्रदेश, असम, मेघालय, मिजोरम और त्रिपुरा के कुछ हिस्सों में कोहरा छाने के आसार हैं. वहीं पंजाब और हरियाणा के कुछ हिस्सों में कोल्ड डे से लेकर सीवियर कोल्ड डे की स्थिति जारी रहने का अनुमान व्यक्त किया गया है. अगले 24 से 48 घंटों के दौरान पश्चिमी हिमालय में छिटपुट बारिश और बर्फबारी देखने को मिल सकती है.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें