1. home Home
  2. national
  3. weather latest updates rain in bihar jharkhand up mp delhi today weather forecast mausam prt

Weather Update: बिहार, झारखंड और यूपी में बरसेंगे बदरा, इन राज्यों से लौटेगा मॉनसून

बिहार, झारखंड, दिल्ली, यूपी समेत देश के कई हिस्सों में हल्की से तेज बारिश होगी. झारखंड में मौसम का मिजाज अभी तल्ख ही रहेगा. स्‍काईमेट वेदर रिपोर्ट के मुताबिक, उत्‍तर प्रदेश, बिहार, केरल, असम समेत कई राज्‍यों में आज बारिश की संभावना है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Weather Latest Update: इन राज्यों में बरेंगे बदरा
Weather Latest Update: इन राज्यों में बरेंगे बदरा
File Photo

Weather Latest Update: देश के अधिकांश हिस्सों में अक्टूबर हीने की शुरूआत से ही बारिश देखने को मिल रही है. इधर मौसम विभाग का अनुमान है कि आज यानी मंगलवार (5 October 2021 Weather Report) को देश के कई हिस्सों में बारिश हो सकती है. बिहार, झारखंड, दिल्ली, यूपी समेत देश के कई हिस्सों में हल्की से तेज बारिश होगी. झारखंड में मौसम का मिजाज अभी तल्ख ही रहेगा. स्‍काईमेट वेदर रिपोर्ट के मुताबिक, उत्‍तर प्रदेश, बिहार, केरल, असम समेत कई राज्‍यों में आज बारिश की संभावना है.

वहीं, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, बिहार, दक्षिण गुजरात, रायलसीमा और हिमाचल प्रदेश और पंजाब के अलग-अलग हिस्सों में हल्की बारिश संभव है. स्काइ मेट वेटर के मुताबिक, अगले 24 घंटों में, असम, मेघालय, नागालैंड, तमिलनाडु, केरल, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह के कुछ हिस्सों और लक्षद्वीप के अलग-अलग हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कहीं कहीं तेज बारिश हो सकती है.

दरअसल, पूर्वोत्तर बिहार और इससे सटे उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम पर एक निम्न दबाव का क्षेत्र बना हुआ है. उसी तरह पूर्वी झारखंड से उत्तरी उड़ीसा तक एक निम्न दबाव की रेखा कम दबाव के क्षेत्र से फैली हुई है. एक अन्य चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र केरल तट से दूर दक्षिण-पूर्व अरब सागर के ऊपर बना हुआ है. इस कारण अगले 24 घंटों के भीतर कई राज्यों में हल्की से लेकर भारी बारिश की संभावना बन रही है.

कई राज्यों थम जाएगी बारिशः देश के कई राज्यों में अभी बारिश हो रही है. लेकिन आने वाले कुछ दिनों में यहां से मॉनसून की विदाई हो जाएगी. 6 अक्टूबर तक राजस्थान से मानसून की वापसी शुरू हो जाएगी. गुजरात में भी बारिश की गतिविधियां थम जाएंगी. इसके् अलावा 10 अक्टूबर से उत्तरी कोंकण और गोवा, उत्तरी मध्य महाराष्ट्र और विदर्भ से मॉनसून चला जाएगा. 9 अक्टूबर तक मध्य प्रदेश से भी मॉनसून के वापस जाने की उम्मीद है.

Posted by: Pritish Sahay

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें