1. home Hindi News
  2. national
  3. weather latest updates due to western disturbance rain and hail occur in up mp bihar jharkhand bengal delhi aaj ka mosusm amh

Weather Updates : देश के इन राज्यों में बारिश का अलर्ट, दिल्लीवासियों को जल्द मिलेगी गर्मी से राहत, जानें अपने राज्य का हाल

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Weather Forecast
Weather Forecast
pti
  • दक्षिण-पश्चिम बिहार में तेज गर्म हवा

  • दिल्ली के मौसम में थोड़ा बदलाव नजर आने की संभावना

  • झारखंड में आज हो सकती है हल्की बारिश

Weather Updates : देश के कई राज्यों में गर्मी से लोग बेहाल हैं. राजधानी दिल्ली सहित उत्तर भारत में गर्मी ने लोगों के जनजीवन पर प्रभाव डाला है. हालांकि आज दिल्ली के मौसम में थोड़ा बदलाव नजर आने की संभावना है. मौसम विभाग के अनुसार सप्ताहांत में लगातार दो दिन धूल भरी आंधी चलने के साथ-साथ हल्की बारिश होने के आसार हैं.

मौसम में बदलाव की वजह से दिल्लीवासियों को तेज गर्मी से राहत मिलने की संभावना है. वहीं, दक्षिण भारत की बात करें तो यहां इस सप्ताह के आने वाले दिनों में तेज हवाओं के साथ बारिश और ओलावृष्टि की संभावना नजर आ रही है.

मौसम विभाग के अनुसार इस दौरान दक्षिण भारत सहित देश के कई राज्यों में अलग-अलग स्थानों पर तेज बारिश हो सकती है. रिपोर्ट के अनुसार, अगले तीन दिनों में केरल, तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल में भारी बारिश की संभावना है. वहीं, जम्‍मू कश्‍मीर, लद्दाख, गिलगित बाल्टिस्‍तान और मुजफ्फराबाद में भी बारिश के आसार नजर आ रहे हैं.

हिमाचल प्रदेश में आज जबकि उत्तराखंड में शुक्रवार और शनिवार को ओलावृष्टि हो सकती है. मौसम विभाग की मानें तो, 15 से 20 अप्रैल के बीच अरुणाचल प्रदेश, असम और मेघालय और नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में गरज के साथ हल्की बारिश हो सकती है जबकि यहां तेज हवाएं (30-40 किमी प्रति घंटा) चलने के आसार हैं.

17 से 20 अप्रैल के बीच अरुणाचल प्रदेश, असम और मेघालय में भारी बारिश की संभावना मौसम विभाग ने व्यक्त की है. रिपोर्ट के अनुसार, पाकिस्तान और उसके आसपास एक पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय नजर आ रहा है जिसके प्रभाव से मध्य पाकिस्तान और उससे लगे राजस्थान पर एक चक्रवात बन चुका है. इन दो सिस्टम की वजह से वातावरण में नमी है.

मौसम विभाग के अनुसार, शुक्रवार को मध्य प्रदेश के ग्वालियर, चंबल और उज्जैन संभाग के जिलों में कहीं-कहीं धूल भरी आंधी चल सकती है साथ में बारिश हो सकती है. इधर केंद्रीय मौसम विभाग के वैज्ञानिक अभिषेक आनंद के अनुसार झारखंड की राजधानी रांची और आसपास के इलाके में 16 अप्रैल को कहीं-कहीं मेघ गर्जन के साथ बारिश हो सकती है. श्री आनंद ने बताया कि पश्चिम विक्षोभ के कारण मौसम में बदलाव हो रहा है. जबकि मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ आदि इलाके में निम्न दवाब का क्षेत्र बने रहने से इसका असर झारखंड पर भी पड़ा है.

गुरुवार को दक्षिण-पश्चिम बिहार में तेज गर्म हवा चली. तेज धूप के कारण सड़कों पर सन्नाटा पसर गया. वैसे उत्तर और पूर्व बिहार में आज मौसम बदल सकता है. झारखंड में आज हो हल्की बारिश होने की संभावना तथा Latest News in Hindi से अपडेट के लिए बने रहें।

Posted By : Amitabh Kumar

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें