27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Weather Forecast: झारखंड में पारा 47 के पार, ऊटी में गर्मी का टूटा रिकॉर्ड, जानिए कब होगी झमाझम बारिश

Weather Forecast: देश के कई राज्यों में भीषण गर्मी पड़ रही है. तापमान में लगातार इजाफा हो रहा है. कई राज्यों में हीट वेव चल रही है. मौसम विभाग ने ऑरेंज और येलो अलर्ट जारी किया है. बिहार, झारखंड से लेकर दिल्ली,यूपी राजस्थान समेत कई और राज्यों में लोगों का गर्मी के कारण जीना मुहाल हो गया है.

Weather Forecast: मई का महीना शुरू होते ही देश के कई राज्यों में आसमान से आग बरसने लगा है. गर्मी का पारा चढ़ता ही जा रहा है. बिहार, झारखंड, यूपी, दिल्ली, राजस्थान समेत देश के कई राज्यों में भीषण गर्मी पड़ रही है. लू के कारण लोग बीमार पड़ रहे हैं. झारखंड के बहरागोड़ा में तापमान 47.1 डिग्री पहुंच गया है. वहीं देश की राजधानी दिल्ली में भी भीषण गर्मी पड़ रही है. दे के कई हिस्सों में हालत यह है कि दोपहर को गर्मी के कारण सड़क सुनसान हो जा रहा है. लोग घरों से नहीं निकल रहे हैं.

दिल्ली में भीषण गर्मी
दिल्ली एनसीआर में मई महीने की पहली तारीख को ही आसमान से शोले बरस रहे हैं. गर्मी ने लोगों का जीना मुहाल कर दिया है. दिन चढ़ते ही सूरज आंख तरेरने लगता है. घर से बाहर कदम रखते ही लोग पसीने से लथपथ हो जा रहे हैं. हालांकि मौसम विभाग ने कहा है कि जल्द ही दिल्ली-एनसीआर को भीषण गर्मी से राहत मिलेगी.  मौसम विभाग ने कहा है कि चार मई से दिल्ली के मौसम में बदलाव दिखेगा. राष्ट्रीय राजधानी में 4 मई की रात से बारिश की संभावना है. इसके बाद दो-तीन दिनों तक मौसम में ठंडक बरकरार रहेगी.

यूपी में चिलचिलाती गर्मी से लोग हलकान
दिल्ली के साथ-साथ यूपी में भी गर्मी से लोग बेहाल है. सूरज की तपिश से लोगों का जीना मुहाल हो गया है. पूरा यूपी भीषण गर्मी और लू की चपेट में है. मंगलवार को कुशीनगर, गाजीपुर, वाराणसी समेत कई जिलों में तापमान 43 डिग्री सेल्सियस के पार दर्ज किया किया. हालांकि मौसम विभाग की ओर से राहत भरी खबर यह है कि आने वाले समय में प्रदेश के कई जिलों में बारिश के आसार हैं. मौसम विभाग ने कहा है कि 5 और छह मई को कई जिलों में बारिश हो सकती है. बारिश से गर्मी में थोड़ी कमी आएगी.

भीषण गर्मी की चपेट में झारखंड
झारखंड में भी भीषण गर्मी पड़ रही है. मंगलवार को पूर्वी सिंहभूम जिले के बहरागोड़ा में अधिकतम तापमान 47.1 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया. मौसम विज्ञान विभाग ने भीषण गर्मी को देखते हुए आज के लिए प्रदेश के 11 जिलों के लिए येलो अलर्ट जारी किया है. मौसम विभाग के एक अधिकारी ने कहा है कि आज यानी बुधवार को अधिकतम तापमान सामान्य से दो से तीन डिग्री सेल्सियस तक अधिक हो सकता है. मंगलवार को दुमका बस अड्डे पर गर्मी से दो लोग बेहोशी की हालत में मिले. जिसमें से एक की मौत हो गई. जबकि दूसरा अस्पताल में भर्ती है. बुधवार को साहिबगंज, गोड्डा, पाकुड़, दुमका, जामताड़ा, देवघर, धनबाद, बोकारो, सरायकेला-खरसावां, पूर्वी और पश्चिमी सिंहभूम में भीषण गर्मी जारी रहेगी.

बिहार का मौसम बदलेगा

बिहार का मौसम इन दिनों प्रचंड रूप ले चुका है. गर्मी की मार से लोग दो-चार हो रहे हैं. कई जिलों में लू चल रही है. मौसम विभाग ने भी अलर्ट जारी किया है. तीन मई तक लगातार लू चलने का पूर्वानुमान है. हालांकि इस बीच राहत की खबर यह है कि तीन मई के बाद पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता के चलते राज्य के तापमान में कुछ कमी दर्ज होने की संभावना है. बिहार के भागलपुर, पूर्णिया, अररिया, पूर्वी चंपारण, शेखपुरा और खगड़िया में सीवियर हीट वेव चल रहा है. यहां अधिकतम तापमान सामान्य से सात से आठ डिग्री सेल्सियस अधिक दर्ज किया गया. राज्य में सर्वाधिक तापमान शेखपुरा  का दर्ज किया गया जो कि  44.9डिग्री रहा.

ऊटी में गर्मी से टूटा रिकॉर्ड
हिल स्टेशनों में भी तापमान में इजाफा हो गया है. तमिलनाडु के उधगमंडलम को इस गर्मी में राहत मिलती नहीं दिखाई दे रही है क्योंकि तापमान में होती वृद्धि राज्य के इस ‘हिल स्टेशन’ में भी पारे को बढ़ा रही है. चेन्नई स्थित क्षेत्रीय मौसम विज्ञान केंद्र के अतिरिक्त महानिदेशक एस बालचंद्रन का कहना है कि पर्यटकों के लिए आकर्षण का केंद्र रहे इस स्थान पर 29 अप्रैल को अब तक का अधिकतम तापमान 29 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया, जो सामान्य से 5.4 डिग्री अधिक था. उधगमंडलम में 29 अप्रैल 1986 को अधिकतम तापमान 28.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था, जो अब तक का सबसे ज्यादा था. मौसम विभाग के मुताबिक उत्तर आंतरिक तमिलनाडु के अलग-अलग हिस्सों में लू की स्थिति बनी रहने की चेतावनी दी गयी है और तीन मई तक के लिए ‘येलो’ अलर्ट जारी किया गया है.

केरल में ऑरेंज अलर्ट
भारत मौसम विज्ञान विभाग ने केरल में दो मई तक लू की स्थिति बरकरार रहने की संभावना जताई है. मौसम विभाग ने  केरल के पलक्कड़ जिले में लगातार दूसरे दिन ऑरेंज अलर्ट जारी किया. इसके अलावा विभाग ने प्रदेश के अलाप्पुझा, त्रिशूर और कोझिकोड जिलों में भी येलो अलर्ट जारी किया है. मौसम विभाग के मुताबिक चार मई तक पलक्कड़ जिले में अधिकतम तापमान 41 डिग्री, त्रिशूर जिले में लगभग 40 डिग्री, कोल्लम व कोझिकोड जिलों में लगभग 39 डिग्री और अलाप्पुझा, कोट्टायम, पथानामथिट्टा और कन्नूर जिलों में तापमान 38 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है.

जम्मू-कश्मीर में भारी बारिश और भूस्खलन से तीन की मौत
पूरा देश गर्मी की मार से दो-चार हो रहा है तो वहीं जम्मू-कश्मीर के रामबन और बनिहाल के बीच भारी बारिश और भूस्खलन से लोग परेशान हैं. बीते दिनों बारिश और भूस्खलन की अलग-अलग घटनाओं में तीन लोगों की मौत हो गई और उफनते नालों में दो अन्य लोग बह गए. बीते दिनों कुछ दिनों से जम्मू-कश्मीर के बड़े हिस्से में भारी बारिश हो रही है, जिससे कई स्थानों पर भूस्खलन हुआ और जलाशयों का जलस्तर बढ़ गया है. इससे पहले किश्तवाड़ और रामबन जिलों में कम से कम दो दर्जन मकान क्षतिग्रस्त हो गए थे. भाषा इनपुट से साभार

Also Read: Weather Forecast: जम्मू-कश्मीर में आफत की बरसात, तीन लोगों की मौत, तीन दिनों से हो रही है जोरदार बारिश

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें