1. home Hindi News
  2. national
  3. weather forecast latest updates imd alert imd advisory do not drink alcohol north india cold wave winter sharab mausam amh

Weather Alert : मौसम वैज्ञानिकों ने दी चेतावनी, न्यू ईयर पार्टी में नहीं पीएं शराब, घर में रहें और विटामिन सी ज्यादा लें,जानें क्या है वेदर अलर्ट

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Weather Forecast
Weather Forecast
फाइल फोटो

वर्ष 2020 खत्म होने की दहलीज पर खडा है, और लोग नए साल के स्वागत में जश्न मनाने की तैयारी में जुट गये हैं. नए साल पर अमूमन लोग शराब पीकर (wine,IMD ALERT )मस्ती करते नजर आते हैं, लेकिन मौसम विभाग ने इस बार भीषण ठंड को देखते हुए शराब पीने वालों (drink alcohol) को चेतावनी दी है. भारतीय मौसम विज्ञान विभाग का कहना है कि अगले कुछ दिनों में उत्तर भारत में कड़ाके की ठंड पड़ने वाली है, ऐसे में घर से बाहर नहीं निकलें. नए साल का स्वागत घर पर ही रहकर करें, क्योंकि घर से निकलना और शराब पीना नुकसान पहुंच सकता है.

विभाग की मानें तो अगले कुछ दिन में उत्तर भारत में कड़ाके की ठंड पड़ने वाली है ऐसे में घर में बैठे-बैठे या नए साल की पार्टी में शराब पीना बहुत नुकसानदेह हो सकता है. प्रभाव आधारित अपने ताजा सलाह में मौसम विभाग ने कहा है कि 28 दिसंबर से पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, उत्तर प्रदेश और उत्तरी राजस्थान में ‘भयंकर' शीतलहर चल सकती है. इस दौरान फ्लू, जुकाम, नाक से खून निकलने जैसी समस्याएं होने की आशंका है और जो ऐसे दिक्कतों से जूझ रहे हैं लंबे समय तक ठंड रहने के कारण उनकी परेशानियां भी बढ़ेंगी.

शराब ना पिएं : मौसम विभाग ने परामर्श में कहा गया है कि शराब ना पिएं. इससे आपके शरीर का तापमान कम होने का खतरा बना रहता है. घर के अंदर रहें. विटामिन सी युक्त फलों का सेवक करें, अपनी त्वचा को नरम रखें ताकि कड़ाके की ठंड के प्रभाव से बचा जा सके. मौसम विभाग के क्षेत्रीय पूर्वानुमान केन्द्र के प्रमुख कुलदीप श्रीवास्तव ने कहा कि हिमालय के ऊपरी हिस्से में ताजा पश्चिमी विच्छोभ के कारण रविवार और सोमवार को तापमान में कुछ वृद्धि होगी, लेकिन यह राहत बहुत कम समय के लिए मिलेगा.

उत्तरी भारत में न्यूनतम तापमान गिरेगा : विभाग के अनुसार पश्चिमी विच्छोभ के कारण जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में ताजा बर्फबारी का अनुमान है. मौसम विभाग का कहना है कि विच्छोभ समाप्त होने के बाद पश्चिमी हिमालय से ठंडी और रूखी पछुआ हवा चलेगी जिससे उत्तरी भारत में न्यूनतम तापमान गिरेगा और यह तीन से पांच डिग्री सेल्सियस के बीच रहेगा.

भाषा इनपुट के साथ

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें