1. home Home
  2. national
  3. upsc topper 2020 bihar shubham kumar and bhopal jagriti said dream has come true rjh

UPSC topper 2020 : बिहार के शुभम् कुमार और भोपाल की जागृति ने कहा-सपना सच हो गया, अब ये है प्राथमिकता

शुभम् कुमार ने कहा पीटी और मेंस की परीक्षा से पहले सफल ना होने का डर सताता था. लेकिन मैं सौभाग्यशाली हूं कि मुझे अपने परिवार और दोस्तों का पूरा सहयोग मिला. मैंने अच्छी प्लानिंग के साथ पढ़ाई की. अपनी समीक्षा करता रहा, जिसकी वजह से मेरी तैयारी ट्रैक पर रही.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Shubham Kumar
Shubham Kumar
Twitter

यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा में टाॅप करने वाले शुभम् कुमार ने एएनआई न्यूज के साथ बात करते हुए कहा कि उन्हें भरोसा नहीं हो रहा है कि उन्होंने परीक्षा में टाॅप किया है. वे साल 2018 से परीक्षा की तैयारी कर रहे थे. उन्होंने कहा कि मुझे जो भी पद और काम दिया जायेगा मैं पूरी निष्ठा के साथ करूंगा.

मुझे पीटी और मेंस की परीक्षा से पहले सफल ना होने का डर सताता था. लेकिन मैं सौभाग्यशाली हूं कि मुझे अपने परिवार और दोस्तों का पूरा सहयोग मिला. मैंने अच्छी प्लानिंग के साथ पढ़ाई की. अपनी समीक्षा करता रहा, जिसकी वजह से मेरी तैयारी ट्रैक पर रही.

शुभम् की सफलता के बाद पूरे परिवार में खुशी है और वे इसका जश्न भी मना रहे हैं. उनके दोस्तों में इतनी खुशी है कि वे उन्हें कांधे पर बैठाकर खुशी मनाते नजर आ रहे हैं. शुभम कुमार ने पीटीआई के साथ बातचीत में कहा कि आईएएस अधिकारी बनने और वंचितों की सेवा करने का उनका सपना पूरा हो गया.

गांवों का विकास, रोजगार सृजन और देश के ग्रामीण क्षेत्रों में गरीबी उन्मूलन पर वह ध्यान देंगे. 24 साल के शुभम्‌ कुमार ने अपने तीसरे प्रयास में सिविल सेवा परीक्षा में शीर्ष स्थान हासिल किया. वह 2018 में पहले प्रयास में उत्तीर्ण नहीं हो सके, जबकि 2019 में दूसरे प्रयास में उनका चयन भारतीय रक्षा लेखा सेवा (आईडीएएस) के लिए हुआ था. कुमार ने आईआईटी बंबई से बैचलर ऑफ टेक्नोलॉजी (सिविल इंजीनियरिंग) में स्नातक किया है और यूपीएससी परीक्षा के लिए उन्होंने मानव शास्त्र को वैकल्पिक विषय चुना था.

बिहार के कटिहार जिले के हैं शुभम्‌

बिहार के कटिहार जिले के रहने वाले कुमार वर्तमान में पुणे स्थित राष्ट्रीय रक्षा वित्तीय प्रबंधन अकादमी में प्रशिक्षण ले रहे हैं. उन्होंने कहा, मेरा सपना आईएएस बनने का था क्योंकि इसमें लोगों की बेहतरी के लिए बड़े मंच पर काम करने का अवसर मिलता है. यह पूरा हो गया है और मैं वंचित लोगों के लिए काम करना पसंद करूंगा, खासतौर पर ग्रामीण इलाकों में. दो भाई-बहनों में छोटे कुमार की बड़ी बहन भाभा परमाणु शोध केंद्र (बार्क) में वैज्ञानिक हैं.

भोपाल की हैं जागृति अवस्थी

UPSC topper 2020 : बिहार के शुभम् कुमार और भोपाल की जागृति ने कहा-सपना सच हो गया, अब ये है प्राथमिकता

दूसरा स्थान हासिल करने वाली जागृति अवस्थी (24) मध्यप्रदेश के भोपाल की रहने वाली हैं और उन्होंने कहा कि वह आईएएस बनना और ग्रामीण विकास के लिए काम करना चाहेंगी. इसके अलावा वह महिला एवं बाल विकास के लिए भी काम करना चाहती हैं. उन्होंने स्कूली शिक्षा महर्षि विद्या मंदिर से हासिल की और इलेक्ट्रिक इंजीनियरिंग में मौलाना आजाद इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी, भोपाल से उन्होंने स्नातक किया. अवस्थी महिला उम्मीदवारों के बीच टॉपर हैं और उन्होंने समाजशास्त्र को वैकल्पिक विषय के रूप में चुना था.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें