1. home Home
  2. national
  3. unlock in india monuments like taj mahal and red fort have been opened there has been a big change regarding tickets and entry pkj

Unlock In India 2021 : खुल गये ताजमहल और लालकिला जैसे स्मारक- टिकट और प्रवेश को लेकर हुआ है बड़ा बदलाव

ताज महल, लाल किला जैसी तमाम जगहें जो पुरातत्व विभाग के तहत आती हैं, उन्हें दोबारा से खोलने का फैसला ले लिया गया है. अगर आप लंबे समय से इन जगहों पर घूमने की योजना बना रहे थे तो अब जा सकते हैं.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Unlock In India
Unlock In India
file

भारतीय पुरातत्व विभाग ने ताजमहल और लाल किला सहित देश के केंद्र संरक्षित स्मारकों और म्यूजियम्स को खोलने का आदेश जारी किया था जो आज से लागू हो गया. कोरोना महामारी के चलते देश के स्मारक दो महीने से बंद थे. बुद्धवार यानी आज से पर्यटक इन स्मारकों में आ जा सकेंगे. लेकिन पुरातत्व विभाग ने आगुंतकों की संख्या पर अंकुश लगाते हुए इनकी संख्या को कम कर दिया है. यानी एक दिन में केवल सीमित संख्या में ही पर्यटक स्मारक में प्रवेश कर सकेंगे.

ताज महल, लाल किला जैसी तमाम जगहें जो पुरातत्व विभाग के तहत आती हैं, उन्हें दोबारा से खोलने का फैसला ले लिया गया है. अगर आप लंबे समय से इन जगहों पर घूमने की योजना बना रहे थे तो अब जा सकते हैं.

लॉकडाउन में इन जगहों को बंद कर दिया गया था और लंबे समय के बाद घूमने वाली उन तमाम जगहों को खोला जा रहा है जहां भीड़ हो सकती है. आपको पता है कि कोरोना संक्रमण का खतरा अभी पूरी तरह नहीं टला है. ऐसे में इन जगहों पर घूमने जाने से पहले कई तरह के नियमों का पालन करना होगा. आइये हम आपको बताते हैं कि क्या - क्या नियम है जिनका ध्यान रखना होगा.

पुरातत्व विभाग के आदेश के बाद देश के 3,693 म्यूजियम्स और 50 स्मारक पर्यटकों के लिए खुल गये हैं. दो महीने बाद इन जगहों को खोला गया है तो पर्यटकों के आने की संभावना ज्यादा है इसका ध्यान रखते हुए विभाग ने पर्यटकों की संख्या कम करने का फैसला लिया है यानि एक दिन में तय संख्या में भी लोग यहां घूमने आ सकेंगे.

अगर आगरा में ताजमहल की बात करें एक दिन में सिर्फ 650 लोगों को ही प्रवेश की इजाजत होगी. इससे ज्यादा संख्या होने पर आपको दूसरे दिन के लिए इंतजार करना होगा. टिकट के लिए भी आपको कतार में खड़ा नहीं होना पड़ेगा, टिकट आपको ऑनलाइन ही मिलेगी. ऑफलाइन टिकट देने पर अभी पूरी तरह रोक है. टिकट के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा.

अंदर प्रवेश करने के बाद भी सख्त नियमों का पालन करना अनिवार्य होगा. मास्क और सोशल डिस्टेंसिंग के साथ- साथ यह भी हिदायत दी गयी है कि किसी भी चीज को छुऐंगे नहीं. सेनिटाइजेशन के साथ सभी पर्यटकों को पूरी तरह कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए बनाये गये गाइडलाइन का पालन करना होगा. धरोहरों को भी समय - समय पर सैनिटाइज किया जायेगा.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें