1. home Hindi News
  2. national
  3. unlock 5 guidelines in hindi cinema hall multiplex get big relaxation with condition school reopen decision to betaken after 15 october 2020

Unlock 5.0 Guidelines in Hindi : 15 अक्टूबर से खुल जाएंगे सिनेमाहॉल और मल्टीप्लेक्स, स्कूल कब से खुलेंगे, जानने के लिए गाइडलाइंस पढ़ें

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
unlock 5 guidelines in hindi : मोदी सरकार ने आज अनलॉक 5 के लिए गाइडलाइंस जारी कर दिया है.
unlock 5 guidelines in hindi : मोदी सरकार ने आज अनलॉक 5 के लिए गाइडलाइंस जारी कर दिया है.
Prabhat Khabar

Unlock 5 Guidelines, Important relaxation and Points in Hindi : कोरोना वायरस (Coronavirus) के खतरे के बीच पीएम मोदी (Modi Sarkar) की सरकार ने आज अनलॉक 5 के लिए गाइडलाइंस जारी कर दिया है. इस अनलॉक 5 में सबसे ज्यादा राहत मल्टीप्लेक्स और सिनेमाहॉल (Multiplex guidelines) मालिकों को दिया गया है. 15 अक्टूबर से 50 प्रतिशत क्षमता के साथ सिनेमाहॉल खोलने की इजाजत दे गई है. स्कूल खोलने (School Reopen) का फैसला अब राज्य सरकारें 15 अक्टूबर के बाद ले सकती हैं. आइए जानते हैं अनलॉक 5 (Unlock 5 important Features) की अहम बातें...

1. 50 प्रतिशत सीटों के साथ ही 15 अक्टूबर से सिनेमा हॉल खुल जाएंगे. हालांकि इसके लिए कुछ नियम होंगे जिसे बाद में सूचना प्रसारण मंत्रालय की ओर से जारी किया जाएगा.

2. बी टू बी बिजनेस एग्जीविशन को भी खोलने की इजाजत दे दी गई है. इसके लिए भी गाइडलाइंस वाणिज्य मंत्रालय द्वारा जल्द जारी किया जाएगा.

3. खिलाड़ियों को ट्रेनिंग देने के लिहाज से अभी स्वीमिंग पूल को भी खोलने की इजाजत दे दी गई है. हालांकि इसके लिए भी खेल मंत्रालय की ओर गाइडलाइंस जारी किया जाएगा.

4. स्कूल और कोचिंग संस्थानों को खोलने के लिए फिलहाल गाइडलाइंस में कोई बात नहीं कही गई है लेकिन ये फैसला राज्य सरकारों को 15 अक्टूबर के बाद लेने की इजाजत दे दी है. हालांकि परिवार की मंजूरी फिर भी लेना अनिवार्य रखा गया है.

Unlock 5/Lockdown : कंटेनमेंट जोन में 31 अक्टूबर तक लॉकडाउन

अगर आप कंटेंटमेंट जोन में रह रहे हैं या जाने की सोच रहे हैं या कोई कार्यक्रम करने वाले हैं तो आपको अभी निराशा होगी. सरकार ने अनलॉक 5 की गाइडलाइंस में भले ही सामाजिक, शैक्षणिक, खेल, मनोरंजन, सांस्कृतिक, धार्मिक, राजनैतिक और अन्य कार्यक्रमों में 100 लोगों के शामिल होने पर मंजूरी दे दी हो लेकिन अगर वह कंटेनमेंट जोन में आता है तो वहां ये संभव नहीं हो सकेगा. इसकी वजह ये है कि सरकार ने कंटेनमेंट जोन में 31 अक्टूबर तक लॉकडाउन बढ़ा दिया है.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें