1. home Hindi News
  2. national
  3. unlock 4o guidelines delhi metro live updates how will travelling in delhi metro changeed all questions get answers today hardeep singh puri sop for dmrc amid covid 19 upl

Delhi Metro: दिल्ली मेट्रो से सफर के लिए क्या होंगी शर्तें, क्या रखनी होगी सावधानी? पढ़िए इस पर क्या है लेटेस्ट अपडेट

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
सात सितंबर को मेट्रो पटरी पर उतरेंगी.
सात सितंबर को मेट्रो पटरी पर उतरेंगी.
File

Unlock 4.O guidelines,Delhi Metro, Delhi metro news: कोरोना संकट के कारण करीब पांच माह के लंबे इंतजार के बाद आखिरकार दिल्ली मेट्रो का पहिया अनलॉक होने जा रहा है. दिल्ली मेट्रो सात सितंबर को मेट्रो पटरी पर उतरेंगी. केंद्रीय शहरी मंत्री हरदीप सिंह पुरी आज दोपहर 3 बजे अनलॉक-4 में मेट्रो सेवाएं शुरू करने को लेकर विस्तृत एसओपी और गाइडलाइन जारी करेंगे. इसी से मेट्रो में यात्रा से जुड़े सारे सवालों के जवाब मिलेंगे. जाहिर है कि कोरोना वायरस के दौर में दिल्‍ली मेट्रो का सफर पहले जैसा तो बिल्‍कुल नहीं रह जाएगा.

सात सितंबर को जब मेट्रो चलेगी तो न सिर्फ यात्री, बल्कि मेट्रो कर्मचारियों के लिए भी नया अनुभव होगा. सोशल डिस्‍टेंसिंग, मास्‍क जैसी सावधानियां तो बरतनी ही होंगी, इसके अलावा और क्या क्या होगा आज वो केंद्र सरकार द्वारा जारी विस्‍तृत गाइडलाइंस के बाद ही पता चलेगा. विस्तृत गाइडलाइंस जारी होने के बाद विभिन्न हिस्सों में मेट्रो रेल सेवा शुरू हो सकेगी, जिससे लोगों को आवाजाही में आनी होगी.

बता दें कि कोरोना लॉकडाउन से बंद पड़ी मेट्रो रेल सेवा को फिर से शुरू करने के लिए केंद्र सरकार ने मंगलवार को विभिन्न मेट्रो कंपनियों के साथ बैठक की. आवासन एवं शहरी विकास मंत्रालय के सचिव दुर्गा शंकर मिश्रा ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए इन कंपनियों के साथ बैठक की और उनसे संचालन को लेकर सुझाव लिए हैं. मंत्रालय के अधिकारियों ने कहा है कि एक बार मेट्रो रेल का संचालन शुरू होने के बाद मास्क पहनना और सामाजिक सुरक्षा मानदंडों का कड़ाई से पालन करवाया जाएगा.

मेट्रो यात्रियों को कोविड-19 उपायों का पालन करने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा. दिशा-निर्देशों का उल्लंघन करने वालों पर जुर्माना भी लगाया जाएगा. अधिकारियों ने बताया कि देश में 17 मेट्रो निगम हैं. आवासन एवं शहरी विकास मंत्रालय द्वारा विस्तृत दिशा-निर्देश जारी किए जाने के बाद अधिकारी स्थानीय आवश्यकताओं को ध्यान में रखते हुए अपने दिशा-निर्देश जारी कर सकते हैं.

दिल्ली के परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत के अनुसार, एक सूची तैयार की जा रही है जिसमें उन मेट्रो स्‍टेशंस के नाम होंगे हो 7 सितंबर से खुलेंगे. गहलोत ने कहा कि यह लिस्‍ट जल्‍द पब्लिक कर दी जाएगी. इसमें स्‍टेशन पर पैसेंजर्स का लोड, उस इलाके में कोरोना की स्थिति को भी ध्‍यान में रखा जाएगा. रेड जोन और कंटेनमेंट जोन में शायद मेट्रो बंद रहेंगे.

क्या नया हो सकता है ?

कोरोना काल स पहले दिल्ली मेट्रो प्रतिदिन ढाई हजार फेरे लगाती थी, लेकिन अभी फ्रिक्वेंसी भी कम हो सकती है. खास तौर पर दोपहर में कम संख्या में मेट्रो चलेंगी. सुबह व शाम को व्यस्त समय में फ्रिक्वेंसी सामान्य रहने की उम्मीद है. वहीं स्टेशनों पर ट्रेनें 10 से 20 सेकेंड की जगह 20 से 40 सेकेंड तक रुकेंगी. सिर्फ स्मार्ट कार्ड से किराया भुगतान की सुविधा मेट्रो में सफर के दौरान सिर्फ स्मार्ट कार्ड से ही किराया भुगतान की सुविधा होगी.

स्टेशनों पर टोकन नहीं मिलेगा. सुबह साढ़े सात बजे से शुरू होगा परिचालन मेट्रो का परिचालन सुबह साढ़े सात बजे शुरू होगा, जबकि कोरोना से पहले सुबह छह बजे परिचालन शुरू हो जाता था। रात में भी करीब 9 से 9:30 बजे तक ही मेट्रो उपलब्ध हो सकती है। पहले रात 11.30 बजे तक मेट्रो की सेवा उपलब्ध रहती थी.

Posted By: Utpal kant

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें