1. home Home
  2. national
  3. union home ministry directs all states uts to implement prompt and effective measures specified in a sept 21 advisory issued in view of festivals until oct 31 smb

गृह मंत्रालय ने कोविड-19 दिशानिर्देशों को 31 अक्टूबर तक बढ़ाया, त्‍योहारों में सावधानी बरतने के निर्देश

Covid Guidelines केंद्रीय गृह मंत्रालय ने राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को कोरोना दिशानिर्देशों को 31 अक्टूबर तक जारी रखने का आदेश दिया है. राज्यों को कोविड के प्रसार की जांच के लिए अधिक मामलों वाले जिलों में गहन और स्थानीय नियंत्रण उपायों के लिए जाने को कहा है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
गृह मंत्रालय ने कोविड-19 दिशानिर्देशों को 31 अक्टूबर तक बढ़ाया
गृह मंत्रालय ने कोविड-19 दिशानिर्देशों को 31 अक्टूबर तक बढ़ाया
pti

Covid Guidelines केंद्रीय गृह मंत्रालय ने राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को कोरोना दिशानिर्देशों को 31 अक्टूबर तक जारी रखने का आदेश दिया है. राज्यों को कोविड के प्रसार की जांच के लिए अधिक मामलों वाले जिलों में गहन और स्थानीय नियंत्रण उपायों के लिए जाने को कहा है. केंद्रीय गृह सचिव अजय भल्ला ने सभी राज्यों एवं केंद्र शासित प्रदेशों के मुख्य सचिवों को पत्र लिखकर चेताया है कि आगामी त्यौहारों के मौसम में कोविड उपयुक्त व्यवहार का कड़ाई से पालन नहीं किए जाने का अंदेशा है, जिससे संक्रमण के मामलों में फिर से बढ़ोतरी हो सकती है.

गृह सचिव ने कहा कि राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को अपने यहां हर जिले में संक्रमण दर और अस्पताल व आईसीयू में बिस्तरों की संख्या पर करीब से निगाह रखनी चाहिए. उन्होंने कहा कि कोविड मामलों की संख्या में कमी आने के बावजूद दिशानिर्देशों को लागू करना अहम है, ताकि त्यौहार को सावधानी, सुरक्षित तरीके से और कोविड उपयुक्त व्यवहार के साथ मनाया जा सके. अजय भल्ला ने कहा कि कोविड के दैनिक मामले और मरीजों की कुल संख्या देश में तेजी से कम हो रही है, लेकिन चंद राज्यों में स्थानीय तौर पर वायरस का फैलाव हो रहा है और देश में कोविड-19 सार्वजनिक स्वास्थ्य चुनौती बनी हुई है.

पत्र में कहा गया है कि उन कार्यक्रमों में काफी सतर्कता बरती जाए जिनमें बड़ी संख्या में लोग शामिल होंगे ताकि कोविड-19 के मामलों में बढ़ोतरी की आशंका से बचा जा सके. कहा गया है कि मेलों, त्यौहारों और धार्मिक कार्यक्रमों में बड़े पैमाने पर लोगों के जमा होने से देश में कोविड-19 के मामले बढ़ सकते हैं. गृह सचिव ने कहा कि राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को अपने यहां हर जिले में संक्रमण दर और अस्पताल व आईसीयू में बिस्तरों की संख्या पर करीब से निगाह रखनी चाहिए.

गृह सचिव ने कहा कि जिन जिलों में संक्रमण दर अधिक है, वहां पर संबंधित प्रशासन को अति सक्रिय उपाय करने चाहिए, ताकि मामलों में वृद्वि को रोका जा सके और वायरस के फैलाव को काबू किया जा सके. अजय भल्ला ने कहा कि यह भी जरूरी है कि मामलों में बढ़ोतरी की आशंका की चेतावनी देने वाले संकेतों को जल्दी पहचाना जाए और प्रसार को काबू करने के उपाय किए जाएं.

उन्होंने कहा कि इसके लिए स्थानीय दृष्टिकोण की जरूरत पड़ेगी जिसका जिक्र स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय के 21 सितंबर 2021 के परामर्श में है. गृह सचिव ने कहा कि टेस्ट-ट्रैक-ट्रीट-वैक्सीनेट एवं कोविड उपयुक्त व्यवहार की पांच सूत्री रणनीति पर ध्यान दिया जाए, ताकि त्यौहारी मौसम सुरक्षित तरीके से गुजर जाए और मामलों में बढ़ोतरी भी न हो.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें