1. home Hindi News
  2. national
  3. union cabinet today approved rs 10900 crores as incentive under pli scheme for food processing industry rjh

Union Cabinet Today : सरकार ने PLI Scheme के तहत फूड प्रोसेसिंग क्षेत्र के लिए 10,900 करोड़ रुपये मंजूर किये

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Prakash Javadekar
Prakash Javadekar
Twitter

Union Cabinet Today : सरकार ने बुधवार को उत्पादन आधारित प्रोत्साहन (Product-Linked incentive) योजना के तहत खाद्य प्रसंस्करण उद्योग के लिए 10,900 करोड़ रुपये की मंजूरी दी.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने इस योजना को मंजूरी दी, जिससे 2.5 लाख लोगों को रोजगार मिलने और निर्यात में बढ़ोतरी की उम्मीद है. साथ ही इससे उपभोक्ताओं को मूल्य वर्धित उत्पादों की उपलब्धता बढ़ेगी.

खाद्य मंत्री पीयूष गोयल ने मंत्रिमंडल के फैसलों के बारे में जानकारी देते हुए कहा, खाद्य प्रसंस्करण क्षेत्र के लिए 10,900 करोड़ रुपये की राशि के साथ पीएलआई को मंजूरी दी गई है. यह निर्णय हमारे किसानों के लिए एक उचित समर्पण है.

सूचना और प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कहा कि बजट में सरकार ने 12-13 क्षेत्रों के लिए पीएलआई योजना लाने की बात कही थी. छह क्षेत्रों के लिए पहले ही पीएलआई की घोषणा की जा चुकी है. उन्होंने कहा, आज, खाद्य प्रसंस्करण उद्योगों के लिए पीएलआई को मंजूरी दी गई.

उन्होंने कहा कि इस घोषणा से मूल्यवर्धित खाद्य उत्पादों को बढ़ावा मिलेगा, विदेशी निवेश में बढ़ोतरी होगी और किसानों को अपनी पैदावार की उचित कीमत मिलने के साथ ही बड़ी संख्या में रोजगार के अवसर भी पैदा होंगे.

Posted By : Rajneesh Anand

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें