1. home Hindi News
  2. national
  3. two lakh 20 thousand rupees credited to women account under the pradhan mantri nari shakti yojana know the fact kya mahilaon ke kahte me aane wale hai 2 lakh 20 hazar rupees rjh

महिलाओं के खाते में आने वाले हैं 2 लाख 20 हज़ार रूपए, इस वायरल खबर का सच जानते हैं आप?

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
PIB Fact Check
PIB Fact Check
Photo : Twitter

PIB Fact Check : यू-ट्यूब पर एक वीडियो वायरल हो रहा है जिसमें यह दावा किया जा रहा है कि केंद्र सरकार सभी महिलाओं के खाते में 'प्रधानमंत्री नारी शक्ति योजना' के तहत 2 लाख 20 हज़ार रूपए की राशि जमा कर रही है. इस वायरल खबर की पड़ताल की गयी तो चौंकाने वाले तथ्य सामने आये हैं.

PIB Fact Check में यह पता चला है कि दावा फर्जी है और केंद्र सरकार द्वारा ऐसी कोई योजना नहीं चलाई जा रही है. ऐसी भ्रमित करने वाली खबरों से बचने के लिए ही यह फैक्टचेक किया गया है, ताकि आमलोग गुमराह ना हों.

गौरतलब है कि पिछले कुछ वर्षों से सोशल मीडिया में कई फेक न्यूज चलते हैं, जिसकी सच्चाई की पड़ताल किये बिना ही लोग उसपर भरोसा करने लगते हैं. कुछ दिनों पहले एक और ऐसी ही खबर वायरल हो रही थी जिसमें यह दावा किया जा रहा था कि 90 हजार रुपये सरकार बैंक खातों में डालने वाली है.

पीआईबी ने तनिष्क के विज्ञापन मामले में भी फैक्ट चेक किया और यह बताया कि गुजरात में तनिष्क शोरूम पर भीड़ द्वारा हमले की खबर भी फेक न्यूज है. तनिष्क के किसी भी शोरूम में ऐसी कोई घटना नहीं हुई है.

Posted By : Rajneesh Anand

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें