1. home Hindi News
  2. national
  3. threat of drone jihad hovering over delhi before independence day high alert issued after intelligence report vwt

स्वतंत्रता दिवस से पहले दिल्ली पर मंडरा रहा 'ड्रोन जिहाद' का खतरा, खुफिया रिपोर्ट के बाद हाई अलर्ट जारी

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
आतंकी हमले के लिए ड्रोन का किया जा सकता है इस्तेमाल.
आतंकी हमले के लिए ड्रोन का किया जा सकता है इस्तेमाल.
फोटो : ट्विटर.

नई दिल्ली : देश की राजधानी दिल्ली एक बार फिर आतंकियों के निशाने पर है. खुफिया एजेंसियों की रिपोर्ट के बाद यहां पर सुरक्षा व्यवस्था बढ़ाने के साथ हाई अलर्ट जारी कर दिया गया है. मीडिया रिपोर्ट्स में बताया गया है कि आतंकवादी संगठन 15 अगस्त से पहले दिल्ली में हमला करने की साजिश रच रहे हैं. खुफिया एजेंसियों की इस रिपोर्ट के बाद दिल्ली में 'ड्रोन जिहाद' के खतरे को देखते हुए पुलिस को स्पेशल ट्रेनिंग दी गई है.

मीडिया की रिपोर्ट्स के अनुसार संसद के मौजूदा मानसून सत्र से लेकर 15 अगस्त तक के दिल्ली पुलिस की ओर से हाई अलर्ट जारी किया गया है. खुफिया जानकारी के अनुसार, 5 अगस्त को दिल्ली में किसी बड़े आतंकी हमले की साजिश रची जा रही है. खुफिया रिपोर्ट्स में आशंका जाहिर की गई है कि पाकिस्तान के आतंकवादी दिल्ली में किसी भी वक्त हमला कर सकते हैं. सुरक्षा एजेंसियों ने दिल्ली पुलिस को चेतावनी दी है कि 5 अगस्त 2019 को जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 को हटा दिया गया. सरकार के इस फैसले खिलाफ आतंकवादी इसकी बरसी बड़ा हमला करने की कोशिश में जुटे हैं.

पुलिस और सुरक्षा बलों को स्पेशल ट्रेनिंग

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, दिल्ली में 'ड्रोन जिहाद' के खतरे से निपटने के लिए दिल्ली पुलिस और सुरक्षा बलों को स्पेशल ट्रेनिंग दी गई है. खुफिया जानकारी के आधार पर सुरक्षा एजेंसियों को भी स्पेशल ट्रेनिंग दी गई है. इसके साथ ही, वायुसेना के मुख्याल में एक ड्रोन कंट्रोल रूम भी बनाया गया है और लाल किले पर चार एंटी ड्रोन सिस्टम लगाए गए हैं. इसके अलावा, सुरक्षा बलों को सॉफ्ट किल और हार्ड किल जैसी ट्रेनिंग दी गई है.

कोरोना की आड़ में बिगाड़ा जा सकता है माहौल

खबर यह भी है सक्रिय आतंकवादी संगठन कोरोना महामारी की आड़ में माहौल बिगाड़ने की कोशिश कर सकते हैं. खुफिया जानकारी में कहा गया है कि इसके लिए वे असामाजिक तत्व और अपने स्लीपर सेल का इस्तेमाल कर सकते हैं. माहौल बिगड़ने के बाद वे अपनी नापाक साजिश को अंजाम दे सकते हैं.

पुलिस आयुक्त ने एहतियाती कदम उठाने के दिए आदेश

देश की राजधानी में संभावित आतंकी हमलों के मद्देनजर दिल्ली के पुलिस आयुक्त बालाजी श्रीवास्तव ने जुलाई महीने की शुरुआत में ही सभी जिलों के पुलिस उपायुक्तों एहतियाती कदम उठाने के आदेश दे चुके हैं. अपने आदेश में उन्होंने आतंकवादरोधी उपायों पर ध्यान केंद्रित करने पर जोर दिया है. उन्होंने सभी पुलिस उपायुक्तों को होटल और गेस्ट हाउस के निरीक्षण को तेज करने, किरायेदार और घरेलू नौकरों का सत्यापन और सेकेंड हैंड कार बेचने वालों की जांच के भी निर्देश दिए थे. उन्होंने रविवार रात को 30,000 पुलिसकर्मियों के साथ शहर में गश्त की थी.

Posted by : Vishwat Sen

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें