1. home Hindi News
  2. national
  3. the team of foreign delegation is in jammu and kashmir discussing development with local people visiting the tourist places foreign ambassador in jammu and kashmir pkj

विदेशी प्रतिनधिमंडल की टीम जम्मू कश्मीर में, स्थानीय लोगों से विकास पर चर्चा, पर्यटन स्थलों का दौरा

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
विदेशी प्रतिनधिमंडल
विदेशी प्रतिनधिमंडल
फाइल फोटो
  • जम्मू कश्मीर में विदेशी प्रतिनिधिमंडल

  • इनकी सुरक्षा के लिए विशेष ध्यान , खुफिया विभाग अलर्ट

  • तिनिधिमंडल ने श्रीनगर के मेयर, डीडीसी अध्यक्षों के साथ विकास की चर्चा की

जम्मू कश्मीर में विदेशी प्रतिनिधिमंडल की एक टीम लोगों से बातचीत कर रही है. यहां के हालात को यहां आकर देखने की, यहां रहकर परिस्थियों को समझने के लिए. यह दूसरी बार है जब राजनयिकों की टीम यहां तक पहुंची है.

यूरोप और अफ्रीकी प्रतिनिधियों का एक दल है जो दो दिवसीय दौरे पर घाटी में मौजूद है. यहां पहुंचे लोगों का स्वागात पारंपरिक रूप से किया गया . यूरोपीय संघ, फ्रांस, मलेशिया, ब्राजील, इटली, फिनलैंड, बांग्लादेश, क्यूबा, चिली, पुर्तगाल, नीदरलैंड, बेल्जियम, स्पेन, स्वीडन, सेनेगल, ताजिकिस्तान, कीर्गिस्तान, आयरलैंड, घाना, एस्टोनिया, बोलीविया, मलावी, इरीट्रिया और आयवरी कोस्ट के राजनयिक मौजूद हैं.

इनकी सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए, सुरक्षा व्यस्था मजबूत रखी गयी है. सुरक्षा जवानों को और ज्यादा अलर्ट किया है. कश्मीर घाटी में कानून-व्यवस्था की स्थिति से जुड़े वरिष्ठ अधिकारी इस दल को सुरक्षा स्थिति के बारे में जानकारी देंगे. इसमें विशेष रूप से पाकिस्तान द्वारा नियंत्रण रेखा के माध्यम से आतंकवादियों को धकेलने के प्रयास और लगातार संघर्ष विराम उल्लंघन के बारे में भी जानकारी दी जाएगी .

अधिकारियों ने बताया कि इन प्रतिनिधियों को एक प्रजेंटेशन के जरिए यह दिखाया जाएगा कि कैसे पंचायतों को वित्तीय अधिकार देकर उन्हें सशक्त बनाया गया है। कश्मीर घाटी में कानून-व्यवस्था की स्थिति से जुड़े वरिष्ठ अधिकारी इस दल को सुरक्षा स्थिति के बारे में जानकारी देंगे। इसमें विशेष रूप से पाकिस्तान द्वारा नियंत्रण रेखा के माध्यम से आतंकवादियों को धकेलने के प्रयास और लगातार संघर्ष विराम उल्लंघन के बारे में भी जानकारी दी गयी.

इस प्रतिनिधिमंडल ने श्रीनगर के मेयर, डीडीसी अध्यक्षों के साथ विकास की चर्चा की. जिला विकास परिषद के निर्वाचित प्रतिनिधियों में बेहतर मतदान की भी जानकारी दी गयी. सदस्यों ने सफलता पूर्वक चुनाव कराने और इसमें सफल होने की बात कही.

यहां आकर राजनयिकों ने दूसरे देश के राजनियक से भी चर्चा की. डीडीसी चेयरमैन नजीर अहमद खान ने कहा, हमें विदेशी प्रतिनिधिमंडल से बातचीत करने का अवसर मिला. हमने विकास योजनाओं, किए गए काम और होने वाले कार्यों के बारे में बातचीत की.इसके बाद राजनयिकों का दल हजरतबल दरगाह पहुंचा है. यह पहली बार नहीं है कि टीम किसी के साथ इस जांच के लिए आयी है इससे पहले भी अमेरिका सहित कई देशो से प्रतिनिधि मंडल बनाया थी.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें