1. home Hindi News
  2. national
  3. temperatures dropped to 11 degree celsius in delhi 14 year cold record breaks ksl

दिल्ली में 1.1 डिग्री सेल्सियस तक लुढ़का पारा, ठंड का 14 सालों का टूटा रिकॉर्ड

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
दिल्ली में 1.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया न्यूनतम तापमान
दिल्ली में 1.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया न्यूनतम तापमान
ANI

नयी दिल्ली : नये साल की शुरुआत में ही दिल्ली में ठंड ने पिछले 14 सालों का रिकॉर्ड तोड़ते हुए 1.1 डिग्री सेल्सियस तक लुढ़क गया. वहीं, घने कोहरे के कारण दिल्ली में आईटीओ के आसपास के क्षेत्र में दृश्यता शून्य हो रही है.

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग के क्षेत्रीय प्रमुख कुलदीप श्रीवास्तव ने बताया कि दिल्ली के सफदरजंग वेधशाला में नवीनतम न्यूनतम तापमान 1.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. दिल्ली में बहुत घना कोहरा रहा. सुबह 6 बजे दृश्यता शून्य रही. वर्तमान में पालम और सफदरजंग में दृश्यता 200 मीटर से कम रही.

भारत के मौसम प्रशासन के अनुसार आज दिल्ली में सफदरजंग वेधशाला में 1.6 डिग्री सेल्सियस न्यूनतम तापमान दर्ज किया गया. मालूम हो कि दिल्ली में गुरुवार को घना कोहरा छाये रहने से दृश्यता घट कर महज 50 मीटर रह गयी थी और न्यूनतम तापमान भी 3.3 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया था.

मौसम विभाग के मुताबिक, लगातार चौथे दिन शहर में शीतलहर चल रही है. भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने कहा कि इस बार दिसंबर में दिल्ली में औसत न्यूनतम तापमान पिछले 15 साल में दूसरी बार सबसे कम रहा है.

आईएमडी द्वारा गुरुवार को जारी आंकड़ों के मुताबिक इस साल दिसंबर में औसत न्यूनतम तापमान (एमएमटी) 7.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जबकि पिछले साल औसत न्यूनतम तापमान 7.6 डिग्री रहा था.

आंकड़ों के मुताबिक, राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में पिछले 15 साल में केवल एक बार साल 2018 में औसत न्यूनतम तापमान सात डिग्री सेल्सियस से नीचे गया, जब यह 6.7 डिग्री सेल्सियस था. मालूम हो कि दिसंबर 1965 में शहर में नौ दिन तक शीतलहर रहा था, जो अब तक का सर्वाधिक है.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें