1. home Hindi News
  2. national
  3. svamitva scheme on oct 11 pm narendra modi to launch physical distribution of property cards interact with some of the beneficiaries rjh

Svamitva scheme 2020 : ग्रामीणों को मिलेगा प्रॉपर्टी कार्ड, आसान होगा लोन लेना, भूमाफिया अब नहीं कर पायेंगे मनमानी

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
PM Narendra Modi
PM Narendra Modi
Photo : Twitter

नयी दिल्ली : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रविवार 11 अक्टूबर को स्वामित्व योजना के तहत प्रॉपर्टी कार्ड का वितरण करेंगे. इस बात की जानकारी प्रधानमंत्री कार्यालय की ओर से आज दी गयी. इस योजना के तहत ग्रामीणों को अपनी संपत्ति का उपयोग वित्तीय संपत्ति के रूप में करना बताया जाता है.

प्रधानमंत्री का कार्यक्रम सुबह 11 बजे शुरू होगा, इस मौके पर पीएम मोदी कई लाभुकों से भी बात करेंगे. पंचायती राज मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर भी इस अवसर पर मौजूद रहेंगे. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस वर्ष अप्रैल माह में स्वामित्व योजना की शुरुआत की थी जिसके तहत प्रॉपटी कार्ड का वितरण किया जा रहा है.

क्या है स्वामित्व योजना 2020

स्वामित्व योजना की शुरुआत डिजिटल इंडिया के सपने को साकार करने के लिए हुई है. इस योजना के ई-ग्राम स्वराज पोर्टल की शुरुआत की गयी है. इस पोर्टल पर ग्रामीण समाज से जुड़ी तमाम जानकारियां हैं, ग्रामीणों को उनकी भूमि के संबंध में भी यहां से पूरी जानकारी मिलती है, जो अबतक उनके पास उपलब्ध नहीं थी. अब तक सरकार के पास गांव की आबादी की जमीन का कोई भी रिकॉर्ड उपलब्ध नहीं था, इसी बात को ध्यान में रखते हुए स्वामित्व योजना की शुरुआत की गयी है. इस योजना के अंतर्गत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 11 अक्टूबर को देश 763 गांवों के लोगों को जमीन के मालिकाना हक के दस्तावेज सौंपेंगे. इस योजना का लाभ यह मिलेगा कि गांव की जमीन से जुड़े विवादों से छुटकारा मिलेगा.

ग्रामीणों को क्या मिलेगा लाभ

जमीन का दस्तावेज मिल जाने के बाद ग्रामीणों को काफी लाभ मिलेगा. उन्हें बैंक से लोन लेने में आसानी होगी. इसके लिए राजस्व विभाग ने गांव की जमीन की आबादी का रिकॉर्ड एकत्रित किया है. ग्रामीण क्षेत्र की आबादी का सर्वेक्षण करने के बाद स्वामित्व रिकॉर्ड तैयार किये जा रहे हैं. इसी के साथ विवादित जमीनों के मामले के निपटारे के लिए डिजिटल अरेंजमेंट भी राजस्व विभाग ने शुरू किया है.

भूमाफिया पर कसेगी लगाम

पीएम मोदी द्वारा शुरू की गयी स्वामित्व योजना का सबसे बड़ा लाभ यह है कि इससे भूमाफिया पर लगाम कसेगी. सारा रिकॉर्ड ऑनलाइन रहने से कोई गलत जानकारी देकर धोखाधड़ी नहीं कर पायेगा. इस योजना के तहत गांव की सभी संपत्ति की मैपिंग होने का प्रावधान भी रखा गया है.

Posted By : Rajneesh Anand

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें