1. home Hindi News
  2. national
  3. suicide cases in india bihar and jharkhand sushant singh rajput news maharashtra and west bengal top suicide attempt news avh

हर चार मिनट में एक भारतीय करते हैं सुसाइड, महाराष्ट्र और तमिलनाडु सबसे आगे, रिपोर्ट में खुलासा

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
suicide cases in india
suicide cases in india
Twitter

suicide cases in india : अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत आत्महत्या केस के बाद पूरे देश में आत्महत्या पर बहस हो रही है. इसी बीच नेशनल क्राइम ब्यूरो की चौंकाने वाली रिपोर्ट सामने आई है. रिपोर्ट के मुताबिक 2019 में भारत में हर चार मिनट में एक लोगों ने आत्महत्या की है. इस रिपोर्ट के मुताबिक महाराष्ट्र सुसाइड मामले में सबसे आगे है.

डेक्कन हेराल्ड की रिपोर्ट के अनुसार देश में 2019 में हर चार मिनट में एक भारतीय किसी न किसी कारण से सुसाइड कर ले रहे हैं. वहीं साल 2019 में सुसाइड केस मेंं अन्य वर्षों की तुलना में 3.4% की बढोतरी हुई है. बता दें कि साल 2019 में 1 लाख 39 हजार से अधिक लोगों ने सुसाइड किया है.

तमिलनाडु और महाराष्ट्र सबसे आगे- बता दें कि तमिलनाडु और महाराष्ट्र राज्य सुसाइड मामले में शीर्ष राज्यों में है. तमिलनाडु में एक साल मेंं 9000 लोगों ने सुसाइड किया है. वहीं महाराष्ट्र में 4521 लोगों की मौत सुसाइड के कारण हुई है. वहीं कर्नाटक और पश्चिम बंगाल टॉप-5 राज्यों में शामिल है.

आत्महत्या की वजह- एनसीआरबी की रिपोर्ट के मुताबिक साल 2019 में 29% लोग शादी और परिवारिक वजहों से सुसाइड कर लेते हैं. वहीं 17.1% लोग बीमारी से हताश होकर सुसाइड कर लेते हैं, जबकि नशे या शराब की वजह से चार फीसदी लोग आत्महत्या का रास्ता चुनते हैं.

सुशांत केस के बाद चर्चा का विषय- बता दें कि अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत केस के बाद आत्महत्या चर्च का विषय बन गया है. सुशांंत केस में सीबीआई जांच कर रही है. इस मामले में सुशांत की गर्लफ्रैंड रही रिया चक्रवर्ती मुख्य आरोपी है. वहीं इंडिया टुडे की रिपोर्ट के अनुसार सीबीआई सुशांत केस में आत्महत्या के कारणों को खोज रही है.

Posted by : Avinish Kumar Mishra

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें