1. home Hindi News
  2. national
  3. school reopen latest updates school reopening new guidelines maharashtra govt guideline unlock 5 here all update school khulega amh

School Reopen Latest Updates : यहां दिवाली के पहले नहीं खुलेंगे स्कूल, शिक्षा मंत्री ने कही ये बात

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Schools Reopen News
Schools Reopen News
twitter

कोरोना के संक्रमण (coronavirus) के कारण स्कूल बंद हैं. अभिभावक के मन में अपने बच्चों की पढाई को लेकर चिंता है. हालांकि केंद्र सरकार (central govt) ने हायर सेकेंडरी के बाद सेकेंडरी और प्राइमरी स्‍कूल खोलने (School Reopen) की इजाजत दे दी है लेकिन महाराष्ट्र में दीवाली से पहले स्कूल खुलने की संभावना नजर नहीं आ रही है.

महाराष्ट्र में कोरोना वायरस संक्रमण के मामले बढ़ने के बीच स्कूल शिक्षा मंत्री वर्षा गायकवाड़ ने कहा है कि राज्य में दीवाली से पहले स्कूल नहीं खोले जाएंगे। महाराष्ट्र में अब तक संक्रमण के 15,17,434 मामले सामने आए हैं. वहीं, संक्रमण से 40,040 लोगों की मौत हो चुकी है. केन्द्र सरकार ने कोरोना वायरस संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए 16 मार्च से सभी शिक्षण संस्थान बंद करने के आदेश दिए थे. सरकार ने अब 15 अक्टूबर से चरणबद्ध तरीके से स्कूलों को खोलने की अनुमति दी है.

इस संबंध में गायकवाड़ ने कहा कि स्कूल ऑनलाइन कक्षाएं चला रहे हैं और कुछ इलाकों में शिक्षक छात्रों के लिए विशेष कक्षाएं चला रहे हैं. उन्होंने कहा कि हम विभिन्न विकल्प तलाश रहे हैं, यह स्पष्ट है कि स्कूल दीवाली से पहले नहीं खुलेंगे. राज्य शिक्षा विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों का कहना है कि वर्तमान परिस्थितियों में स्कूलों को खोलने का प्रश्न ही नहीं उठता क्योंकि महामारी के समाप्त होने के आसार नहीं दिख रहे। राज्य के उच्च एवं तकनीकी शिक्षा मंत्री उदय सामंत ने कहा कि संक्रमण पर काबू पाए जाने तक विभाग कॉलेज खोलने के पक्ष में नहीं है.

अन्य राज्यों में क्या

आंध्र प्रदेश के मुख्‍यमंत्री वाईएस जगन रेड्डी ने कहा है कि राज्‍य के स्‍कूल 2 नवंबर से खोल दिये जाएंगे. छत्‍तीसगढ़ सरकार ने कहा है कि सूबे में कोरोना की स्थिति को देखते हुए फिलहाल स्‍कूल बंद रखे जाएंगे. मेघालय की बात करें तो यहां की सरकार ने स्‍कूल खोलने को लेकर गाइडलाइंस जारी की हैं. कक्षा 6 से 8 तक के बच्‍चों को केवल कंसल्‍टेशन के लिए स्‍कूल आने की अनुमति प्रदान की जाएगी जबकि कक्षा 9-10 के छात्र भी कंसल्‍टेशन के लिए आ सकेंगे. कक्षा में पढ़ाई होगी या नहीं, इसपर 14 या 15 अक्‍टूबर को फैसला लिया जा सकता है. खबरों की मानें तो हरियाणा सरकार कक्षा 6 से 9 तक के बच्‍चों के लिए स्‍कूल खोल सकती है. उत्‍तर प्रदेश, बिहार, जम्‍मू-कश्‍मीर, उत्‍तराखंड सहित कई राज्‍यों में 15 अक्‍टूबर से स्‍कूल खुल जाएंगे.

भाषा इनपुट के साथ

Posted By : Amitabh Kumar

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें