1. home Hindi News
  2. national
  3. sanjay raut refers sharad pawar name to make upa president for strong opposition congress has become weaker party pwn

संजय राउत ने की शरद पवार को यूपीए अध्यक्ष बनाने की वकालत, कहा- कमजोर हो चुकी है कांग्रेस

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
संजय राउत ने की शरद पवार को यूपीए अध्यक्ष बनाने की वकालत
संजय राउत ने की शरद पवार को यूपीए अध्यक्ष बनाने की वकालत
File Photo

शिवसेना नेता संजय राउत ने शरद पवार के यूपीए अध्यक्ष बनाये जाने की वकालत की है. संजय राउत ने कहा कि अगर शरद पवार को यूपीए का अध्यक्ष बनाया जाता है तो उन्हें खुशी होगी. उन्होंने कहा कि उन्होंने यह सुना है कि शरद पवार ने इस प्रस्ताव को व्यक्तिगत रूप से मना कर दिया है. साथ ही संजय राउत ने कहा कि अगर अधिकारिक रूप से इस तरह का कोई प्रस्ताव आता है तो हम उसका समर्थन करेंगे.

संजय राउत ने विपक्ष को एकजुट और मजबूत करने पर जोर देते हुए कहा कि कांग्रेस अब एक कमजोर पार्टी बन गयी है. इसलिए अब विपक्ष को एकजुट होना होगा, साथ ही यूपीए की मजबूत करने के लिए एक मजबूत नेतृत्व की जरूरत है.

बता दे कि महाराष्ट्र में विधानसभा चुनाव के बाद हुए सियासी बवाल के बाद शिवसेना, एनसीपी और कांग्रेस ने मिलकर सरकार बनायी है. इस चुनाव में महाराष्ट्र में भाजपा को 105 सीटें मिली हैं. भाजपा की सहयोगी शिवसेना ने 56 सीटें जीतने में कामयाबी हासिल की है. वहीं, कांग्रेस 44 सीटें अपने नाम कर चुकी है. कांग्रेस की सहयोगी राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी ने 54 सीटें जीती थी.

इसके बाद शिवसेना का बीजेपी से मोहभंग हो गया था. फिर शिवसेना ने बीजेपी और एनसीपी के साथ मिलकर सरकार बना ली थी. उद्धव ठाकरे को सीएम पद मिला था. इससे पहले पार्टी के रूप में उभरी भाजपा ने बहुमत नहीं होने का हवाला देते हुए सरकार बनाने का दावा पेश करने से इनकार कर दिया. उसके बाद राज्यपाल ने दूसरी सबसे बड़ी पार्टी शिवसेना को दावा पेश करने का न्योता दिया था. फिर शिवसेना के साथ मिंलकर सरकार बनायी थी.

इधर हाल ही में भाजपा से अलग होने के बाद लगातार तीखे हमले करने वाले शिवसेना के नेता संजय राउत और महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस के बीच मुलाकात चर्चा में है. राजनीतिक हलकों में चर्चा तेज हो गयी है. ऐसे कयास लगाये जा रहे हैं कि शिवसेना का कांग्रेस और शिवसेना से मोह भंग हो गया है. और शिवसेना भाजपा के साथ एक बार फिर वहां सरकार बनाने का प्रयास कर रहा है.

महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस और शिवसेना सांसद संजय राउत की शनिवार को यहां मुलाकात हुई. इसके बाद महाराष्ट्र के राजनीतिक गलियारों में अटकलों का बाजार गर्म हो गया. राउत ने यहां उपनगर स्थित एक होटल में फडणवीस से मुलाकात की. राउत पिछले साल विधानसभा चुनाव के बाद सत्ता बंटवारे के फार्मूले को लेकर भाजपा विरोधी रुख के लिए सुर्खियों में थे.

Posted By: Pawan Singh

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें