1. home Hindi News
  2. national
  3. rescue operation in tapovan ntpc pushes full strength for relief and rescue operations in uttarakhand glacier burst in chamoli smb

Rescue Operation In Tapovan : उत्तराखंड में NTPC ने झोंकी पूरी ताकत, राहत व बचाव कार्यों में आयी तेजी

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
एनटीपीसी तपोवन में मेडिकल कैंप की स्थापना, चिकित्सा जारी
एनटीपीसी तपोवन में मेडिकल कैंप की स्थापना, चिकित्सा जारी
NPTC News

Rescue Operation In Tapovan Latest Updates एनटीपीसी की टीम ने तपोवन में चिकित्सकों और पैरा मेडिकल स्टाफ की एक अनुभवी टीम को तैनात किया है और वहां आम जनता के लिए चिकित्सा शिविर भी शुरू किया गया हैं. इन शिविरों में जरूरतमंद लोगों के लिए दवाओं के साथ-साथ चिकित्सकीय परामर्श भी उपलब्ध कराया जा रहा है. इस तरह आपदा से प्रभावित लोगों के लिए यह चिकित्सा शिविर बहुत मददगार साबित हुए हैं.

उल्लेखनीय है कि रविवार को तपोवन में अभूतपूर्व हिमपात और इसके बाद हिमस्खलन की वजह से आई बाढ़ के कारण इलाके में बड़े पैमाने पर तबाही हुई है. इसी पृष्ठभूमि में यहां बचाव कार्यों के साथ-साथ चिकित्सा सहायता शिविर लगाए गए हैं. इसके अलावा, लापता श्रमिकों के बारे में उनके परिवार के सदस्यों को जानकारी देने और उन्हें आवश्यक सुविधाएं प्रदान करने के लिए परियोजना स्थल पर एक सार्वजनिक सूचना केंद्र (PIC) भी काम कर रहा है.

एनटीपीसी के एक प्रवक्ता ने कहा, रविवार को सवेरे आई इस कुदरती आपदा के बाद से ही एनटीपीसी तपोवन टीम लगातार बचाव एजेंसियों और प्रशासन को चैबीसों घंटे सहायता और सहयोग प्रदान कर रही है. हम अपने लोगों को बचाने के लिए कोई कसर नहीं छोड़ रहे हैं. इसके अलावा, अनुभवी इंजीनियरों की एक समर्पित टीम भी तपोवन-विष्णुगढ़ हाइडल पावर प्रोजेक्ट में फंसे श्रमिकों के जीवन को बचाने के लिए विभिन्न एजेंसियों के साथ लगातार चैबीसों घंटे समन्वय कर रही है.

तपोवन टीम ने सभी आवश्यक उपाय करने के साथ-साथ आईटीबीपी, एनडीआरएफ और एसडीआरएफ की बचाव टीमों के साथ सुरंग के लेआउट प्लान को साझा किया है और प्रभावित क्षेत्र की भौगोलिक स्थिति को समझने में उनकी मदद की. इस प्रकार बचाव अभियान ज्यादा प्रभावशाली तरीके से संचालित किया जा सका और 12 श्रमिकों को सकुशल बाहर निकाला गया.

इसके अलावा, अनुभवी इंजीनियरों की एक समर्पित टीम भी फंसे श्रमिकों के जीवन को बचाने के लिए लगातार चैबीसों घंटे अन्य एजेंसियों के साथ मिलकर संयुक्त प्रयास कर रही है. साथ ही एनटीपीसी तपोवन टीम जिला प्रशासन के साथ मिलकर काम कर रही है और आवश्यक कानूनी और अन्य औपचारिकताओं को पूरा करने में श्रमिकों के परिवार के सदस्यों की मदद कर रही है.

Upload By Samir Kumar

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें