1. home Hindi News
  2. national
  3. rafale fighter jet another batch of rafale take to the skies on non stop flight to india with mid air refueling by uae says embassy of india in france smb

फ्रांस से भारत के लिए उड़े Rafale फाइटर जेट, नॉन-स्टॉप उड़ान के दौरान हवा में ही भरा जाएगा ईंधन

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
फ्रांस से जल्द ही भारत आएंगे तीन और राफेल फाइटर जेट
फ्रांस से जल्द ही भारत आएंगे तीन और राफेल फाइटर जेट
ANI

Rafale Fighter Jet फ्रांस से भारत के लिए राफेल (Rafale) फाइटर जेट का एक और बैच उड़ान भर चुका है. नॉन-स्टॉप उड़ान के दौरान इन राफेल लड़ाकू विमानों में यूएई की तरफ से हवा में ही ईंधन भरा जाएगा. तीन और राफेल विमानों के आने के बाद भारतीय वायुसेना (India Air Force) के पास अब राफेल विमानों की संख्या बढ़कर 14 हो जाएगी. फ्रांस में भारत के दूतावास ने ट्वीट कर इस बारे में जानकारी दी है.

बताया गया है कि फ्रांस से तीन राफेल लड़ाकू विमानों का एक और बैच भारत के लिए उड़ान भर चुका है. ये तीनों विमान रास्ते में यूएई पहुंचने पर हवा में ईंधन भरेंगे और उड़ान जारी रखते हुए नॉन-स्टॉप भारत पहुंचेंगे. इससे पहले जनवरी महीने में तीन राफेल युद्धक विमानों का बैच भारत पहुंचा था. ये तीनों विमान ऐसे समय भारत पहुंचे थे, जब भारत और चीन के बीच पूर्वी लद्दाख में गतिरोध चरम पर था.

तीन और राफेल विमानों के आने के बाद भारतीय वायुसेना के पास अब राफेल विमानों की संख्या बढ़कर चौदह हो जाएगी और वायुसेना की मारक शक्ति में बढ़ोतरी होगी. फ्रांस से भारत की अपनी यात्रा में राफेल लड़ाकू विमानों को संयुक्त अरब अमीरात (UAE) का टैंकर हवा में ही ईंधन भरने में मदद करता आ रहा है. राफेल विमानों का पहला स्क्वॉड्रन हरियाणा के अंबाला वायुसेना स्टेशन पर तैनात है.

राफेल विमानों की पहली खेप पिछले साल 29 जुलाई को फ्रांस से भारत आई थी. भारत ने फ्रांस से 36 लड़ाकू विमान खरीदने के लिए साल 2015 में अंतर-सरकारी करार पर हस्ताक्षर किये थे. तीन विमानों की दूसरी खेप 3 नवंबर को भारत पहुंची थी, जबकि तीन और विमानों की तीसरी खेप 27 जनवरी को यहां पहुंची.

Upload By Samir

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें