1. home Hindi News
  2. national
  3. punjab cabinet approves 33 percent reservation for women in government jobs captain amarinder singh tweeted rjh

पंजाबी महिलाओं को कैप्टन अमरेंदर सिंह का दीवाली गिफ्ट, सरकारी नौकरियों में मिलेगा 33 प्रतिशत आरक्षण

By Prabhat khabar Digital
Updated Date

नयी दिल्ली : पंजाब से महिलाओं के लिए बहुत बड़ी खुशखबरी आयी है. पंजाब सरकार ने सरकारी नौकरियों में महिलाओं के लिए 33 प्रतिशत आरक्षण की व्यवस्था करने का फैसला किया है. आज पंजाब सरकार की कैबिनेट ने इस फैसले को मंजूरी दी.

कैबिनेट के फैसले के बाद प्रदेश के मुख्यमंत्री अमरेंदर सिंह ने ट्‌वीट किया कि भविष्य में हम अपनी बेटियों को सशक्त करने के लिए और फैसले करेंगे. पंजाब में अब सरकारी नौकरियों में ग्रुप ए, बी, सी और डी में महिलाओं को 33 फीसदी आरक्षण मिलेगा. पंजाब कैबिनेट ने पंजाब सिविल सेवा के लिए भी महिलाओं के आरक्षण नियम को मंजूरी दी.

गौरतलब है कि आज पंजाब कैबिनेट की बैठक हुई जिसमें कई अहम फैसले लिये गये. कैबिनेट की बैठक में यह फैसला हुआ कि राज्य रोजगार योजना के तहत 2020 से 2022 तक रिक्त पड़े पदों को भरा जायेगा. यह नियुक्ति तय समय के आधार पर चरणबद्ध तरीके से होगी.

पंजाब सरकार ने इन नियुक्तियों की जानकारी देते हुए बताया- साल 2021 में पचास हजार ( 50000) लोगों को सरकारी नौकरी मिलेगी जो स्वतंत्रता दिवस समारोह में अगले साल शामिल होंगे. सरकारी नौकरी के लिए आवेदन कई विभागों के लिए निकलेंगे जिनमें बोर्ड, कृषि, एजेंसी जैसे कई विभाग शामिल होंगे. राज्य रोजगार योजना के तहत इन विभागों में नियुक्ति होगी. इसका विशेष ध्यान रखा जायेगा कि तय समय सीमा के तहत ही नियुक्ति प्रक्रिया पूरी हो जाये.

Posted By : Rajneesh Anand

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें