23.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

कम होगी ब्लैक फंगस के दवा की कीमत, अदालत ने सीमा शुल्क मुक्त आयात की अनुमति दी

अदालत ने कहा है कि इस दवा की सभी को जरूरत है. केंद्र सरकार को इसकी बढ़ी हुई कीमत पर कैसे लगाम लगाया जाये इस पर ध्यान देना चाहिए सरकार सीमा शुल्क में छूट देने पर विचार करे.

ब्लैक फंगस की दवा को लेकर बड़ रही किल्लत पर दिल्ली उच्च न्यायालय ने मरीजों के इलाज में इस्तेमाल होने वाली दवा एम्फोटेरिसिन बी के सीमा शुल्क मुक्त आयात की बृहस्पतिवार को अनुमति दी. इस फैसले से अब आपको दवा और कम कीमत पर मिल पायेगी क्योंकि इसमें लगने वाले सीमा शुल्क पर मिली छूट का लाभ आपतक भी पहुंच सकेगा.

अदालत ने कहा है कि इस दवा की सभी को जरूरत है. केंद्र सरकार को इसकी बढ़ी हुई कीमत पर कैसे लगाम लगाया जाये इस पर ध्यान देना चाहिए सरकार सीमा शुल्क में छूट देने पर विचार करे.

Also Read:
सोशल साइट के इस्तेमाल पर कंपनी और सरकार आमने सामने, रविशंकर प्रसाद ने कहा- साधारण यूजर्स को डरने की जरूरत नहीं

ऐसे समय में जब इसकी आपूर्ति कम है इस पर शुल्क नहीं लगाया जाना चाहिए. अदालत ने दवा पर सीमा शुल्क में केंद्र द्वारा छूट दिए जाने पर अंतिम फैसला लेने तक आयातकों द्वारा अनुबंध पत्र प्रस्तुत करने पर यह राहत देने का निर्देश दिया है .

Also Read: ब्लैक फंगस से लड़ने के लिए दवाओं के उत्पादन पर जोर, 1200 रुपये में मिलेगी दवा

न्यायमूर्ति विपिन सांघी और न्यायमूर्ति जसमीत सिंह की पीठ ने कहा, “हम निर्देश देते हैं कि इस दवा (एम्फोटेरिसिन बी) का किसी भी व्यक्ति को असल सीमा शुल्क का भुगतान किए बिना ही आयातक द्वारा अनुबंध पत्र प्रस्तुत किए जाने पर उस समय तक अनुमति दी जाए जब तक कि केंद्र इसपर फैसला नहीं ले लेती है . ” पीठ ने कहा, “पत्र में यह वचन दिया जाना चाहिए कि अगर आयात शुल्क में छूट नहीं दी जाती, तो इस शुल्क का भुगतान आयातकर्ता करेगा. ”

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें