1. home Hindi News
  2. national
  3. price of black fungus medicine will be reduced the court allowed customs free import pkj

कम होगी ब्लैक फंगस के दवा की कीमत, अदालत ने सीमा शुल्क मुक्त आयात की अनुमति दी

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
black fungus medicine court delhi
black fungus medicine court delhi
file

ब्लैक फंगस की दवा को लेकर बड़ रही किल्लत पर दिल्ली उच्च न्यायालय ने मरीजों के इलाज में इस्तेमाल होने वाली दवा एम्फोटेरिसिन बी के सीमा शुल्क मुक्त आयात की बृहस्पतिवार को अनुमति दी. इस फैसले से अब आपको दवा और कम कीमत पर मिल पायेगी क्योंकि इसमें लगने वाले सीमा शुल्क पर मिली छूट का लाभ आपतक भी पहुंच सकेगा.

अदालत ने कहा है कि इस दवा की सभी को जरूरत है. केंद्र सरकार को इसकी बढ़ी हुई कीमत पर कैसे लगाम लगाया जाये इस पर ध्यान देना चाहिए सरकार सीमा शुल्क में छूट देने पर विचार करे.

ऐसे समय में जब इसकी आपूर्ति कम है इस पर शुल्क नहीं लगाया जाना चाहिए. अदालत ने दवा पर सीमा शुल्क में केंद्र द्वारा छूट दिए जाने पर अंतिम फैसला लेने तक आयातकों द्वारा अनुबंध पत्र प्रस्तुत करने पर यह राहत देने का निर्देश दिया है .

न्यायमूर्ति विपिन सांघी और न्यायमूर्ति जसमीत सिंह की पीठ ने कहा, “हम निर्देश देते हैं कि इस दवा (एम्फोटेरिसिन बी) का किसी भी व्यक्ति को असल सीमा शुल्क का भुगतान किए बिना ही आयातक द्वारा अनुबंध पत्र प्रस्तुत किए जाने पर उस समय तक अनुमति दी जाए जब तक कि केंद्र इसपर फैसला नहीं ले लेती है . ” पीठ ने कहा, “पत्र में यह वचन दिया जाना चाहिए कि अगर आयात शुल्क में छूट नहीं दी जाती, तो इस शुल्क का भुगतान आयातकर्ता करेगा. ”

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें