1. home Hindi News
  2. national
  3. pranab mukherjee health updates mukherjees still in deep coma renal parameters slightly deranged hospital amh

Pranab Mukherjee Health Updates : अब प्रणब मुखर्जी के गुर्दे में भी आई दिक्कत, हालत में कोई सुधार नहीं

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Pranab Mukherjee health updates
Pranab Mukherjee health updates
twitter

पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी अब भी गहरे कोमा में हैं और जीवनरक्षण प्रणाली पर ही हैं. सेना के रिसर्च एंड रेफरल अस्पताल ने यह जानकारी दी. मुखर्जी (84) का इलाज कर रहे डॉक्टरों ने बताया कि वह अब भी वेंटिलेटर पर हैं. पूर्व राष्ट्रपति को 10 अगस्त को यहां अस्पताल में भर्ती कराया गया था और उनकी मस्तिष्क की सर्जरी की गई थी. इसके बाद उनके फेफड़ों में भी संक्रमण हो गया और इसका भी इलाज किया जा रहा है.

अस्पताल ने बताया कि मुखर्जी को जब भर्ती कराया गया था, तब ही कोविड-19 जांच में उनके संक्रमित होने की भी पुष्टि हुई थी. अस्पताल ने एक बयान में कहा, श्री प्रणब मुखर्जी का फेफड़ों में संक्रमण का इलाज जारी है. कल से उनके गुर्दे में भी थोड़ी दिक्कत आ रही है. वह अब भी गहरे कोमा में है और जीवनरक्षक प्रणाली पर ही हैं.

कोरोना पॉजिटिव पाए गए थे प्रणब मुखर्जी : 10 अगस्त को पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल से इस बात की जानकारी दी थी कि वे कोरोना पॉजिटिव पाये गए हैं. इसके बाद उन्हें सेना अस्पताल में भर्ती करवाया गया था. उनके मस्तिष्क में खून का थक्का भी जम गया था. उसे निकालने के लिये उनकी ब्रेन सर्जरी की गयी. इसके बाद से ही प्रणब मुखर्जी वेंटिलेटर सपोर्ट पर हैं.

पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी की ब्रेन सर्जरी : ब्रेन सर्जरी के कुछ दिनों बाद प्रणब मुखर्जी की बेटी और वरिष्ठ कांग्रेसी नेता शर्मिष्ठा मुखर्जी ने भी एक ट्वीट किया था. इस ट्वीट में उन्होंने लिखा था कि भगवान मुझे किसी भी स्थिति में मजबूत रहने की शक्ति दे. मेरे पिता की स्थिति फिलहाल गंभीर बनी हुई है. उनके इस ट्वीट के बाद लोगों ने कई तरह के कयास लगाने शुरू कर दिए थे.

भारत रत्न से भी सम्मानित हैं प्रणब मुखर्जी : गौर हो कि कि पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी को यूपीए सरकार में बतौर वित्तमंत्री बेहतरीन कार्यों के लिये जाना जाता है. राष्ट्रपति के तौर पर भी उनका कार्यकाल बढ़िया रहा. प्रणब मुखर्जी को पिछले साल भारत के सर्वोच्च नागरिक सम्मान भारत रत्न से भी सम्मानित किया जा चुका है.

मुखर्जी भारत के 13वें राष्ट्रपति : गौर हो कि प्रणब मुखर्जी भारत के 13वें राष्ट्रपति निर्वाचित होने से पूर्व, कांग्रेस के दिग्गज नेता रहे और वह जुलाई 2012 से 2017 तक देश के राष्ट्रपति रहे.

Posted By : Amitabh Kumar

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें