1. home Hindi News
  2. national
  3. power crisis in india shortage of coal in 10 state prt

भीषण गर्मी में गहरा सकता है बिजली संकट, 10 राज्यों में कोयले की किल्लत!

भीषण गर्मी के बीच देशभर में बिजली संकट गहरा सकता है. दरअसल, कई राज्यों में कोयले की घोर किल्लत की बात सामने आ रही है. बताया जा रहा है कि महाराष्ट्र, पंजाब, यूपी समेत देश के 10 राज्यों में कोयले की किल्लत के चलते आने वाले समय में घोर बिजली संकट हो सकता है.

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
कोयले की कमी से बिजली उत्पादन प्रभावित
कोयले की कमी से बिजली उत्पादन प्रभावित
twitter

Power Crisis: भीषण गर्मी के बीच देशभर में बिजली संकट गहरा सकता है. दरअसल, कई राज्यों में कोयले की घोर किल्लत की बात सामने आ रही है. बताया जा रहा है कि महाराष्ट्र, पंजाब, यूपी समेत देश के 10 राज्यों में कोयले की किल्लत के चलते आने वाले समय में घोर बिजली संकट हो सकता है. ये भी बात सामने आ रही है कि, संयंत्रों में कोयले की कमी के कारण बिजली उत्पादन प्रभावित हो रहा है.

सरकार ने मानी कमी की बात: मीडिया रिपोर्ट और आजतक के अनुसार, केन्द्र सरकार ने भी कोयले की कमी की बात स्वीकार की है. गौरतलब है कि, गर्मी की शुरुआत के साथ ही देश में बिजली खपत बढ़ गई है. वहीं, विद्युत संयंत्रों में कोलते की सप्लाई में काफी कमी आई है. एक रिपोर्ट के हवाले से कहा जा रहा है कि बिजली संयंत्रों में कोयले का स्टॉक नौ सालों के सबसे न्यूनतम स्तर पर पहुंच गया है.

वहीं, अब सरकार भी मान रही है कि, देश के कुछ राज्यों में कोयले की कमी हुई है. हालांकि, केन्द्र सरकार ने कहा है कि आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु, राजस्थान जैसे कुछ राज्यों में कोयले की कमी हुई है. इस बारे में केंद्रीय ऊर्जा मंत्री आरके सिंह ने कहा है कि, पंजाब और यूपी में कोयले की कमी नहीं हुई है. बल्कि आंध्र प्रदेश, राजस्थान तमिलनाडु जैसे कुछ राज्यों में कोयले की कमी हुई है.

किन राज्यों में कोयले की कमी: इससे पहले मीडिया रिपोर्ट्स में दावा किया गया था कि देश के करीब 10 राज्य कोयला संकट का सामना कर रहे हैं. रिपोर्ट्स में यह भी कहा गया है कि, यूपी, आंध्र प्रदेश, कर्नाटक, बिहार, झारखंड, मध्य प्रदेश, पंजाब, हरियाणा, राजस्थान और तेलंगाना में कोयले की कमी देखी जा रही है. महाराष्ट्र में भी मांग के मुकाबले बिजली आपूर्ति काफी कम है. इस राज्यों में मांग के एवज में तीन से चार फीसदी कम बिजली सप्लाई हो रही है.

कोयले की कालाबाजारी: देश में कोयले की कमी से बिजली संकट की आहट मिलने लगी है. इस बीच झारखंड के धनबाद में कोयले की कालाबाजारी की खबर भी मिल रही है. वित्त वर्ष 2021-22 के दौरान धनबाद के विभिन्न थानों में खनन विभाग की ओर से करीब 182 एफआईआर दर्ज करायी गयी. 107 लोगों की गिरफ्तारी हुई. 29785.35 टन कोयला, 62 हाइवा-ट्रक व 125 अन्य वाहन जब्त किये गये. लेकिन कोयले का काला कारोबार बदस्तूर जारी है.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें