1. home Home
  2. national
  3. pm narendra modi to launch sansad tv today date coincides with international day of democracy vwt

संसद टीवी: पीएम मोदी आज नए सरकारी चैनल संसद टीवी का करेंगे उद्घाटन, उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू भी रहेंगे मौजूद

पीएमओ ने बताया कि संसद टीवी की प्रोग्रामिंग मुख्य रूप से चार श्रेणियों में होगी.

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी
फोटो : पीटीआई.

नई दिल्ली : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बुधवार को संसद टीवी का उद्घाटन करेंगे. इस अवसर पर आयोजित कार्यक्रम में उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू और लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला भी मौजूद रहेंगे.

प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) की ओर से जारी एक बयान के अनुसार, संसद टीवी को लोकसभा टीवी और राज्यसभा टीवी चैनलों के विलय के बाद शुरू किया जा रहा है. चैनल के सीईओ की नियुक्ति इस साल के मार्च में हुई थी. सेवानिवृत्त आईएएस अधिकारी और पूर्व कपड़ा सचिव रवि कपूर 'संसद टीवी' के सीईओ बनाए गए हैं, जबकि लोकसभा सचिवालय में संयुक्त सचिव मनोज अरोरा इसके ओएसडी होंगे.

पीएमओ ने बताया कि संसद टीवी की प्रोग्रामिंग मुख्य रूप से चार श्रेणियों में होगी, जिसमें संसद और लोकतांत्रिक संस्थानों का कामकाज, नीतियों और योजनाओं का कार्यान्वयन, भारत का इतिहास, संस्कृति और मुद्दे, समकालीन प्रकृति के सरोकार जैसे विषय शामिल हैं. इस चैनल में वरिष्ठ कांग्रेस नेता करण सिंह, अर्थशास्त्री विवेक देवराय, नीति आयोग के सीईओ अमिताभ कांत, अधिवक्ता हेमंत बत्रा सक्रिय भूमिकाओं में दिखेंगे.

पीएमओ के बयान के अनुसार, ये सभी धर्म से लेकर कानून तक के विभिन्न विषयों पर अपने शो पेश करेंगे. यह भारतीय लोकतांत्रिक परंपराओं और संस्कृति के उच्चमूल्यों को प्रदर्शित करने वाला अपनी तरह का एक विशेष चैनल होगा, जहां पर राष्ट्रीय व अंतरराष्ट्रीय दर्शकों की जरूरतों को ध्यान में रखते हुए उच्च गुणवत्तापूर्ण सामग्री का प्रसारण किया जाएगा.

इसमें खासतौर पर लोकतांत्रिक मूल्यों, देश के विभिन्न संस्थानों से जुड़ी उपलब्धियों और जानकारी को रोचक ढंग से पेश किया जाएगा. संसद के सत्र के दौरान यह दो चैनल हो जाएगा. इस दौरान इसमें राज्यसभा और लोकसभा की कार्रवाई का सीधा प्रसारण होगा.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें