1. home Hindi News
  2. national
  3. pm narendra modi reviews the situation of corona crisis in the country sur

Corona vaccine update: कोरोना वैक्सीन वितरण के लिये चुनाव कराने जैसी व्यवस्था बनाई जाए, पीएम मोदी ने समीक्षा के बाद कही ये बात

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
पीएम नरेंद्र मोदी
पीएम नरेंद्र मोदी
Photo: Twitter

नयी दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार 17 अगस्त को देश में कोरोना महामारी की स्थिति की समीक्षा की. पीएम मोदी ने देश में कोरोना वैक्सीन के निर्माण और वितरण की स्थिति की भी समीक्षा की. प्रधानमंत्री ने साथ ही कोविड की समस्या से निपटने में प्रशासनिक तैयारियों की भी जानकारी ली.

मीटिंग में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री, स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी, नीति आयोग के मेंबर सहित कई अन्य विभागों के अधिकारियों ने भाग लिया.

सभी तक पहुंचे कोरोना का वायरस

मीटिंग के दौरान पीएम मोदी ने स्वास्थ्य मंत्रालय और इससे जुड़े अधिकारियों को निर्देश दिया कि देश की भौगोलिक स्थिति और विविधता को ध्यान में रखते हुए वैक्सीन की उचित पहुंच सुनिश्चित की जाए. पीएम मोदी ने कहा कि लॉजिस्टिक, डिलिवरी और एडमिनिस्ट्रेशन, सभी स्तरों पर प्रत्येक कदम और योजना को सख्ती से लागू किया जाए.

पूरी दुनिया तक पहुंचे भारत की मदद

प्रधानमंत्री ने कहा कि वैश्विक समुदाय को मदद पहुंचाने का हमारा प्रयास केवल पड़ोसी देशों तक सीमित नहीं होनी चाहिए. पीएम मोदी ने निर्देश दिया कि हमें वैक्सीन वितरण, टीका निर्माण, दवाईयों और वैक्सीन निर्माण के लिए आईटी प्लेटफॉर्म उपलब्ध कराने जैसे प्रयासों को पूरी दुनिया तक पंहुचाने का प्रयास किया जाना चाहिए.

वायरस के जीनोम में बदलाव नहीं

इस बीच इंडियन मेडिकल रिसर्च काउंसिल और डीबीटी ने भारत में कोरोना वायरस के जीनोम पर दो स्टडी की. स्टडी के नतीजे बताते हैं कि वायरस अनुवांशिक रूप से स्थिर है. वायरस में कोई बड़ा परिवर्तन नहीं आया है. ये अध्ययन इसलिए किया गया क्योंकि इससे पहले कई वायरस विशेषज्ञों ने कहा था कि वायरस के जीनोम में काफी बदलाव आया है.

त्योहारी सीजन में बरतें सावधानी

पीएम मोदी ने बीमारी को लेकर किसी भी तरह की ढिलाई बरतने के खिलाफ चेताया. महामारी को नियंत्रित करने के प्रयासों को जारी रखने का आह्वान किया. उन्होंने त्यौहारों के मौसम में विशेष तौर पर कोविड-19 दिशा-निर्देशों का पालन किये जाने का अनुरोध किया.

उन्होंने कहा कि लोगों को इस महामारी के खिलाफ कोई ढिलाई नहीं बरतते हुए मास्क लगाना चाहिए, नियमित रूप से हाथों को धोना चाहिए और साफ-सफाई का ध्यान रखना चाहिए

Posted By- Suraj Thakur

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें