1. home Hindi News
  2. national
  3. pm narendra modi inauguration of rudraksh convention centre in kashi says flow of development continued in varanasi smb

PM मोदी ने वाराणसी में रुद्राक्ष कन्वेंशन सेंटर का किया उद्घाटन, जापान के पूर्व प्रधानमंत्री को ऐसे किया याद

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Prime Minister Narendra Modi In Varanasi
Prime Minister Narendra Modi In Varanasi
ANI

PM Modi In Varanasi प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को वाराणसी में अंतर्राष्ट्रीय सहयोग और सम्मेलन केंद्र रुद्राक्ष (Rudraksh Convention Center) का उद्घाटन किया. वाराणसी के अपने दौरे के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने काशी को करीब 1500 करोड़ से अधिक की योजनाओं की सौगात दी है. जिसमें बहुचर्चित रुद्राक्ष कन्वेंशन सेंटर भी शामिल है. बता दें कि रुद्राक्ष कन्वेंशन सेंटर जापान की सहायता से तैयार किया गया है. जिसमें सभी आधुनिक सुविधाएं हैं.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस मौके पर कहा कि मुझे याद है, जापान के ही मेरे एक और मित्र शिंजो आबे जी जब प्रधानमंत्री के तौर पर काशी आए थे, तो रुद्राक्ष के आइडिया पर उनसे मेरी चर्चा हुई थी. उन्होंने तुरंत ही अपने अधिकारियों से इस आइडिया पर काम करने को कहा था. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कहा कि भारत और जापान की सोच है कि हमारा विकास हमारे उल्लास के साथ जुड़ा होना चाहिए. ये विकास सर्वमुखी होना चाहिए, सबके लिए होना चाहिए और सबको जोड़ने वाला होना चाहिए.

पीएम मोदी ने कहा कि जब पिछले सात सालों में इतनी सारी विकास परियोजनाओं से काशी का श्रृंगार हो रहा है, तो ये श्रृंगार बिना रुद्राक्ष के कैसे पूरा हो सकता था. अब जब ये रुद्राक्ष काशी ने धारण कर लिया है, तो काशी का विकास और ज्यादा चमकेगा. साथ ही काशी की शोभा और ज्यादा बढ़ेगी. पीएम मोदी ने कहा कि भारत के परममित्र जापान के प्रधानमंत्री श्री योशीहिदे सुगा और भारत में जापान के राजदूत सुजुकी सातोषी जी को बहुत धन्यवाद करता हूं. प्रधानमंत्री योशीहिदे जी उस समय चीफ कैबिनेट सेक्रेटरी थे. तब से लेकर पीएम की भूमिका तक, लगातार वो इस प्रोजेक्ट में व्यक्तिगत रूप से शामिल रहे हैं.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि कोरोना काल में जब दुनिया ठहर सी गई, तब काशी संयमित और अनुशासित भी हुई. लेकिन, सृजन और विकास की धारा अविरल बहती रही. काशी के विकास के ये आयाम, ये इंटरनेशनल को ऑपरेशन एंड कन्वेंशन सेंटर रुद्राक्ष आज इसी रचनात्मकता का इसी गतिशीलता का परिणाम है. उन्होंने कहा कि वाराणसी स्थित रुद्राक्ष अंतरराष्ट्रीय कन्वेंशन सेंटर से भारत और जापान की दोस्ती को और मजबूती मिलेगी, क्योंकि ये कन्वेंशन सेंटर दोनों देशों की दोस्ती का प्रतीक है.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें