1. home Home
  2. national
  3. pm narendra modi and biden to meet face to face many issues including taliban china to be discussed slt

आमने-सामने होंगे बाइडन और पीएम मोदी, तालिबान-चीन समेत कई मुद्दों पर हो सकती है चर्चा

पीएम नरेंद्र मोदी 23-24 सितंबर के बीच अमेरिका के दौरे पर जा सकते हैं. इस दौरान अफगानिस्तान, तालिबान, चीन सहित कई मुद्दों पर चर्चा हो सकती है. बता दें कि पीएम मोदी और अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन के बीच ये पहली फेस टू फेस मुलाकात होगी.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
पीएम मोदी जा सकते है अमेरिका
पीएम मोदी जा सकते है अमेरिका
twitter

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सितबंर के अंत तक अमेरिका के दौरे पर जा सकते हैं. सूत्रों के मुताबिक अगर सब कुछ ठीक रहा, तो पीएम 23-24 सितंबर के बीच अमेरिका के दौरे पर रहेंगे. हालांकि अभी इसकी आधिकारिक पुष्टि नहीं हुई है.

सूत्रों के अनुसार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अमेरिका दौरे के दौरान वार्षिक उच्च स्तरीय संयुक्त राष्ट्र महासभा सत्र में हिस्सा लेने के लिए न्यूयॉर्क जाएंगे. भारत संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद का अस्थायी सदस्य है. इस सत्र में अफगानिस्तान, तालिबान, चीन सहित कई मुद्दों पर चर्चा हो सकती है.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने साल 2019 में अमेरिका का दौरा किया था. इस दौरान वे और पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने ह्यूस्टन में प्रवासी भारतीय समुदाय के लोगों को संबोधित किया था. ऐसे में इस बार के दौरे में पीएम मोदी अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन से पहली बार आमने-सामने मिलेंगे.

बता दें कि पीएम मोदी और अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन के बीच ये पहली फेस टू फेस मुलाकात होगी. इससे पहले ये दोनों नेता तीन बार वर्चुअल समिट में मुलाकात कर चुके हैं. पहली बार दोनों मार्च में क्वॉड शिखर सम्मेलन में मिले थे. इसके बाद जलवायु परिवर्तन सम्मेलन में मुलाकात हुई. बाद में जून में जी-7 की बैठक में मिले थे.

संयुक्त राष्ट्र महासभा का यह 76वां सत्र होगा. पिछले साल 75वें सत्र में कोरोना वायरस चरम पर था, जिसकी वजह से पीएम मोदी समेत विश्व नेताओं ने सितंबर में संयुक्त राष्ट्र महासभा सत्र के लिए पहले से रिकॉर्डेड वीडियो भाषण सौंपे थे, यह संयुक्त राष्ट्र के 75 साल के इतिहास में पहली बार था जब उच्च स्तरीय सत्र ऑनलाइन हुआ था.

Posted By Ashish Lata

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें