1. home Hindi News
  2. national
  3. pm modi unveiled 108 feet high statue of hanuman ji on hanuman jayanti prt

'हनुमान जी एक भारत, श्रेष्ठ भारत के सूत्र', 108 फीट उंची प्रतिमा का अनावरण कर पीएम मोदी ने कही ये बात

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज यानी शनिवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए गुजरात के मोरबी में हनुमान जी की 108 फीट ऊंची प्रतिमा का लोकार्पण किया. पीएमओ के मुताबिक, यह मूर्ति 'हनुमानजी चार धाम परियोजना' के तहत बनाई गई है.

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
108 फीट उंची प्रतिमा का अनावरण
108 फीट उंची प्रतिमा का अनावरण
Twitter, ANI

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज यानी शनिवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए गुजरात के मोरबी में हनुमान जी की 108 फीट ऊंची प्रतिमा का लोकार्पण किया. पीएमओ के मुताबिक, यह मूर्ति 'हनुमानजी चार धाम परियोजना' के तहत बनाई गई है. गौरतलब है कि इस परियोजना के तहत देश के चारों दिशाओं में हनुमान जी की चार मूर्तियां स्थापित की जाएगी. जिसमें दो मूर्तियों का अनावरण हो गया है.

पीएमओ ने बताया कि हनुमान जी की इस विशाल मूर्ति को देश के पश्चिमी हिस्से में, मोरबी में परम पूज्य बापू केशवानंद जी के आश्रम में स्थापित किया है. इससे पहले 'हनुमानजी चार धाम परियोजना के तहत बजरंग बली की पहली मूर्ति उत्तर में हिमाचल प्रदेश के शिमला में साल 2010 को स्थापित की गई थी. वहीं, अब दक्षिण में रामेश्वरम में हनुमान जी की तीसरी प्रतिमा पर काम शुरू हो गया है.

पीएम मोदी ने अन्य दो मूर्तियों के बारे में जानकारी देते हुए कहा है कि, 2 अन्य मूर्तियों को दक्षिण में रामेश्वरम और पश्चिम बंगाल में स्थापित करने का कार्य चल रहा है. पीएम मोदी ने कहा है कि हनुमान जी अपनी भक्ति और अपने सेवाभाव से सबको जोड़ते हैं. हनुमान वो शक्ति हैं जिन्होंने समस्त वनवासी प्रजातियों और वन बंधुओं को मान और सम्मान का अधिकार दिलाया.

हनुमान जी की मूर्ति की विशेषता: 2008 में शुरू हुए हनुमानजी चार धाम परियोजना के तहत गुजरात के मोरबी में बजरंग बली की प्रतिमा स्थापित की गई है. यह 108 फीट ऊंची प्रतिमा है. इस श्रृंखला की यह दूसरी प्रतिमा है. इससे पहले इस परियोजना के तहत पहली मूर्ति 2010 में शिमला में बनाई गई थी. वहीं, हनुमान जी की तीसरी प्रतिमा दक्षिण में रामेश्वरम में स्थापित की जा रही है. इसपर काम शुरू हो गया है.

आज यानी 16 अप्रैल को देश भर में हनुमान जन्मोत्सव धूमधाम से मनाया जा रहा है. वहीं, शनिवार होने के कारण हनुमान जन्मोत्सव का महत्व ज्यादा बढ़ गया है. बता दें, मोरबी में हनुमान जी की विशाल प्रतिमा का निर्माण 2018 में शुरू हुआ था. मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, प्रतिमा की लागत 10 करोड़ रुपए के बराबर है.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें