1. home Hindi News
  2. national
  3. pm modi on foreign trip for the first time today after 497 days will meet hasina in bangladesh vwt

पीएम मोदी 497 दिनों में आज पहली दफा विदेश यात्रा पर निकले, बांग्लादेश में हसीना से करेंगे मुलाकात

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी.
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी.
फाइल फोटो.

नई दिल्ली : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बांग्लादेश की यात्रा पर शुक्रवार को निकल गए हैं. वहां पर वे बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना के साथ मुलाकात करेंगे. पिछले 497 दिनों में यह पहला ऐसा मौका है, जब वे विदेश यात्रा के लिए रवाना हुए हैं. देश-दुनिया में कोरोना का प्रकोप बढ़ने के साथ ही पीएम मोदी ने अपनी विदेश यात्रा को भी टाल दिया था.

मतुआ समुदाय के संस्थापक की जन्मस्थली का करेंगे दौरा

बता दें कि पीएम का बांग्लादेश दौरा 26 और 27 मार्च को है, जिसमें वे मतुआ समुदाय के संस्थापक हरिचांद ठाकुर की जन्मस्थली जाएंगे. पीएम मोदी मतुआ समुदाय के लोगों से मिलेंगे. वैसे अगर राजनीतिक एंगल को छोड़ दें तो पीएम मोदी का ये बांग्लादेश दौरा और कई मायनों में खास है. बंगाल में मतुआ समुदाय एक बड़ा वोट बैंक है और 70 विधानसभा सीटों पर असर रखता है. ऐसे में पीएम मोदी के बांग्लादेश दौरे के राजनीतिक मायने निकालना लाजिमी है.

तीन वजहों से चर्चा में पीएम मोदी का ये दौरा

पश्चिम बंगाल में जब पहले चरण का मतदान हो रहा होगा, तब कोरोना काल के बाद पीएम मोदी बंगाल से सटे बांग्लादेश के दौरे पर होंगे. वैसे पीएम मोदी का ये दौरा तीन वजहों से चर्चा में है. पहला, बांग्लादेश के स्वतंत्र होने की 50वीं वर्षगांठ का समारोह है. दूसरा, ये बंगबंधु शेख मुजीबुर्रहमान का जन्म शताब्दी वर्ष है और तीसरा, भारत-बांग्लादेश कूटनीतिक रिश्तों का ये 50वां वर्ष है.

ढाका और जलपाईगुड़ी के बीच शुरू हो सकती है ट्रेन सेवा

बता दें कि भारत की नेबरहुड फर्स्ट और एक्ट ईस्ट पॉलिसी के तहत भारत-बांग्लादेश रिश्ते और मजबूत हुए हैं. कोरोना काल में भारत की वैक्सीन मैत्री के तहत सबसे ज्यादा वैक्सीन डोज बांग्लादेश को मिली है. बांग्लादेश को मिले 90 लाख वैक्सीन डोज में 20 लाख डोज ग्रांट के तौर पर है. पीएम मोदी के बांग्लादेश दौरे में ढाका और पश्चिम बंगाल के जलपाईगुड़ी के बीच यात्री ट्रेन सेवा को हरी झंडी दिखायी जा सकती है.

2020 में ही पीएम मोदी ने अपने दौरे की घोषणा की थी

दिसंबर 2020 में पीएम मोदी और बांग्लादेश की पीएम शेख हसीना ने पश्चिम बंगाल के हल्दीबड़ी और बांग्लादेश के चिलााटी के बीच 55 साल बाद रेल लिंक को हरी झंडी दिखाई थी. ये रेल लिंक 1965 के भारत-पाकिस्तान युद्ध में टूटा था, जो पिछले साल के दिसंबर महीने तक जुड़ गया. दिसंबर 2020 में शेख हसीना के साथ वर्चुअल समिति में ही पीएम मोदी ने अपने बांग्लादेश दौरे की घोषणा की थी.

2020 में पीएम मोदी ने नहीं की कोई विदेश यात्रा

गौरतलब है कि पीएम मोदी 497 दिनों के बाद विदेश यात्रा पर निकले हैं. इससे पहले नवंबर 2019 में पीएम मोदी ब्राजील के दौरे पर गए थे. 15 जून 2014 से नवंबर 2019 के बीच पीएम मोदी ने 1979 दिनों में 96 देशों की यात्राएं की हैं. पीएम मोदी ने 2014 में आठ देश, 2015 में 23, 2016 में 17 देश, 2018 में 20 देश और 2019 में 14 देशों की यात्राएं की थीं. वर्ष 2020 में पीएम मोदी ने किसी देश का दौरा नहीं किया है.

Posted by : Vishwat Sen

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें