1. home Home
  2. national
  3. petrol diesel price petrol crosses a century in these states 29th increase in prices since may 4 petrol diesel price today pkj

Petrol Diesel Price : बढ़ती जा रही है पेट्रोल- डीजल की कीमत, फिर बढ़े दाम

petrol diesel price today Petrol Diesel Price petrol diesel price today delhi petrol, diesel price petrol diesel rate today अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चा तेल महंगा होने कारण लगातार पेट्रोल और डीजल की कीमत पर असर पड़ रहा है. बढ़ी हुई कीमतों के बाद चेन्नई में पेट्रोल की कीमत 100 रुपये में एक रुपये कम यानि 99 रुपये प्रति लीटर के करीब पहुंच गई हालांकि कई राज्यों में पेट्रोल 107 रुपये प्रति लीटर तक पहुंच गया है. खासकर राजस्थान में पेट्रोल की कीमत का असर साफ देखा जा सकता है

By Prabhat khabar Digital
Updated Date

petrol diesel price today
petrol diesel price today
FILE

पेट्रोल - डीजल की कीमत में एक बार फिर बढ़ोतरी हुई. पेट्रोल की कीमत में 26 पैसे प्रति लीटर और डीजल की कीमत में 27 पैसे प्रति लीटर बढ़ गयी है. इस बढ़ी हुई कीमतों के बाद कई राज्यों में पेट्रोल और डीजल की कीमत में इजाफा हुआ है.

अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चा तेल महंगा होने कारण लगातार पेट्रोल और डीजल की कीमत पर असर पड़ रहा है. बढ़ी हुई कीमतों के बाद चेन्नई में पेट्रोल की कीमत 100 रुपये में एक रुपये कम यानि 99 रुपये प्रति लीटर के करीब पहुंच गई हालांकि कई राज्यों में पेट्रोल 107 रुपये प्रति लीटर तक पहुंच गया है. खासकर राजस्थान में पेट्रोल की कीमत का असर साफ देखा जा सकता है

बढ़ोतरी के साथ पूरे देश में इन पेट्रोलियम उत्पादों की दरें आसमान छू रही है. देश की राजधानी दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 97.76 रुपये प्रति लीटर के उच्चतम स्तर पर पहुंच गयी है जबकि डीजल के दाम अब 88.30 रुपये प्रति लीटर मिल रहा है.

कई राज्यों में इस कीमत के साथ- साथ राज्य सरकारों ने भी कर लगा रखा है जिसका सीधा असर कीमत पर दिखने लगा है. मूल्य वर्धित कर (वैट) और माल ढुलाई शुल्क जैसे स्थानीय करों के आधार पर ईंधन की कीमतें प्रत्येक राज्य में अलग-अलग होती हैं. यही कारण है कि राज्यों में तेल की कीमतों का आंकड़ा भी अलग अलग है.

राज्यों में पेट्रोल की कीमत का आंकड़ा कब का 100 रुपये को पार कर चुका है उन राज्यों में मुख्य रूप से नौ राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों- राजस्थान, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, कर्नाटक, जम्मू-कश्मीर, ओडिशा और लद्दाख में पेट्रोल ने 100 रुपये प्रति लीटर का आंकड़ा पार कर लिया है.

इसके अलावा मुंबई, हैदराबाद और बेंगलुरु में पेट्रोल पहले ही 100 रुपये प्रति लीटर से ऊपर है और अब चेन्नई में दरें इस दिशा में बढ़ रही हैं. गुरुवार को हुई बढ़ोतरी चार मई के बाद से कीमतों में 29वीं वृद्धि है.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें