1. home Hindi News
  2. national
  3. overdose of corona vaccine after taking 2 dose of covishield health workers taking 3rd covaxin dose karnataka government know what did doctor said prt

कर्नाटक में वैक्सीन की किल्लत के बीच बढ़ी चिंता, कोविशिल्ड की दो डोज लेने के बाद कोवैक्सीन की तीसरी डोज ले रहे हेल्थ वर्कर्स, डॉक्टरों ने कही ये बात

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Corona Vaccine
Corona Vaccine
twitter

कर्नाटक में हेल्थ वर्कर्स कोरोना वैक्सीन (Corona Vaccine) की दो-दो डोज लेने के बाद अब वैक्सीन की तीसरी डोज (3rd Dose of Covid Vaccine) भी धड़ल्ले से लगवा रहे हैं. इसके लिए हेल्थवर्कर्स (Health Care Workers) अलग-अलग फोन नंबर और अलग पहचान पत्र बनवाकर वैक्सीन की खुराक ले रहे हैं. जो जानकारी मिली है उसके अनुसार, कई हेल्थ वर्कर्स कोविशील्ड की दोनों डोज पहले ही ले चुके हैं. वो अब दूसरी बार कोवैक्सीन की डोज लगवा रहे हैं.

फर्जी कागजात और नया फोन नंबर लेकर ले रहे हैं दौबारा टीकाः कोरोना की दो-दो डोज लेने के लिए ये हेल्थ वर्कर्स फर्जी पहचान पत्र का सहारा ले रहे हैं. वहीं रजिस्ट्रेशन के लिए ये नयी सिम लेकर नये नंबर का इस्तेमाल कर रहे हैं. एक तरफ राज्य में वैक्सीन की कमी के कारण कई लोगों को वैक्सीन की दूसरी डोज भी नहींपा रही है, ऐसे में हेल्थ वर्कर्स दो दो बार कोरोना की डोज लगवा रहे हैं.

कई डॉक्टरों इसे सही मान रहे हैः कोरोना के खिलाफ जंग लड़ रहे हेल्थ वर्कर्स दो-दो बार वैक्सीन की डोज ले रहे हैं. वहीं, कई डॉक्टर्स ऐसे हैं जो हेल्थ वर्कर्स के इस कदम को सही बता रहे हैं. इन डाक्टर्स का कहना है कि, हेल्थ वर्कर्स वैसे इलाकों में काम कर रहे हैं जहां कोरोना का सबसे ज्यादा प्रकोप है. ऐसे में अपनी सुरक्षा के लिए अगर ये दो बार वैक्सीन की दो दो डोज ले रहे हैं तो इसमें कोई गलती नहीं.

कई लोग कह रहे हैं इसे गलतः वैक्सीन की घोर किल्लत के बीच कोरोना वैक्सीन की दो-दो डोज लगवाने में कुछ लोग सही ठहरा रहे है तो कुछ लोग का कहना है कि ऐसा करना दूसरों को अधिकार पर डाका डालने जैसा है. वहीं, कुछ एक्सपर्ट का कहना है कि, कोविशिल्ड की दो-दो डोज ले लेना के बाद कोवैक्सीन की भी दो डोज लेना सरासर गलत है. और ऐसे में जब पूरे देश में वैक्सीन की किल्लत चल रही है ये और भी गलत काम हो जा रहा है.

सरकार ने जारी किया नोटिसः गौरतलब है कि, कर्णाटक में वैक्सीन की कमी है. इसको लेकर कर्नाटक सरकार ने फैसला किया है कि, कोवैक्सीन की दूसरी डोज केवल वैसे लोगों को दी जाएगी. जिनके पास वैक्सीन से संबंधित मैसेज जाएगा. कर्नाटक में राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के निदेशक डॉ. अरुंधति चंद्रशेखर ने इसके लेकर एक नेटिस भी जारी किया है. इसमें कहा गया है कि कोवैक्सीन की दूसरी डोज कब लेनी है इसके लिए एक एसएमएस भेजा जाएगा, इसके बाद ही कोई वैक्सीनेशन सेंटर पर जा कर वैक्सीन ले सकता है.

Posted by: Pritish Sahay

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें