1. home Hindi News
  2. national
  3. omisure gets icmr approval for first indigenous kit for omicron test tata medical has prepared vwt

ओमिक्रॉन टेस्ट के लिए पहली स्वदेशी किट ओमिश्योर को मिली आईसीएमआर की मंजूरी, टाटा मेडिकल ने किया है तैयार

भारत के स्वदेशी ओमिक्रॉन टेस्ट किट को मुंबई स्थित टाटा मेडिकल ने तैयार किया है. इसे 30 दिसंबर को ही आईसीएमआर की ओर से मंजूरी मिल गई थी, जिसकी जानकारी अब सामने आई है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
ओमिक्रॉन की संख्या में तेजी से हो रही बढ़ोतरी.
ओमिक्रॉन की संख्या में तेजी से हो रही बढ़ोतरी.
फोटो : ट्विटर

नई दिल्ली : भारत में कोरोना के साथ-साथ नए वेरिएंट ओमिक्रॉन के मामलों में तेजी से बढ़ोतरी हो रही है. इस बीच, राहत देने वाली खबर यह है कि भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद (आईसीएमआर) ने ओमिक्रॉन टेस्ट की पहली स्वदेशी किट ओमिश्योर को मंजूरी दे दी है. इसे टाटा मेडिकल ने तैयार किया है. बता दें कि भारत में मंगलवार तक ओमिक्रॉन संक्रमण की कुल संख्या बढ़कर 1,892 तक पहुंच गई है.

मीडिया रिपोर्ट्स से मिल रही जानकारी के अनुसार, भारत के स्वदेशी ओमिक्रॉन टेस्ट किट को मुंबई स्थित टाटा मेडिकल ने तैयार किया है. इसे 30 दिसंबर को ही आईसीएमआर की ओर से मंजूरी मिल गई थी, जिसकी जानकारी अब सामने आई है. इस समय भारत में ओमिक्रॉन के संक्रमण का पता लगाने के लिए दूसरी किट का इस्तेमाल किया जा रहा है.

इस मल्टीप्लेक्स किट की अमेरिका की थर्मो फीशर की ओर से मार्केटिंग की जा रही है. ये किट एस-जीन टारगेट फेलियर (एसजीटीएफ) स्ट्रेटर्जी से ओमिक्रॉन का पता लगाती है. अब टाटा मेडिकल की जिस स्वदेशी किट को आईसीएमआर की ओर से मंजूरी दी गई है, उसे टाटा एमडी चेक आरटी-पीसीआर ओमिश्योर नाम दिया गया है.

बता दें कि ओमिक्रॉन कोरोना का ही नया वैरिएंट है. इसे डेल्टा या डेल्टा प्लस जैसा घातक नहीं माना जा रहा और इससे संक्रमित लोग तीन-चार दिन में ही ठीक भी हो जा रहे हैं, लेकिन यह उसके मुकाबले काफी तेजी से फैल रहा है.

स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया है कि देश में ओमिक्रॉन के मामलों की कुल संख्या बढ़कर 1,892 हो चुकी है. महाराष्ट्र और दिल्ली में ओमिक्रॉन के सबसे ज़्यादा 568 और 382 मामले हैं. ओमिक्रोन के 1,892 मरीज़ों में से 766 मरीज़ रिकवर हो गए हैं.

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से मंगलवार की सुबह दी जानकारी के अनुसार, भारत में पिछले 24 घंटों में कोरोना वायरस के 37,379 नए मामले दर्ज किए गए हैं, जबकि इस दौरान 11,007 लोगों की रिकवरी हुईं. हालांकि, 124 लोगों की कोरोना से मौत हुई.

इसके साथ ही, देश में कोरोना के कुल मामले बढ़कर 3,49,60,261 तक पहुंच गए हैं, जबकि सक्रिय मामलों की कुल संख्या 1,71,830 तक पहुंच गई है. हालांकि, राहत वाली बात यह है कि भारत में अब तक 1,46,70,18,464 लोगों को कोरोना रोधी टीका लगा दिया गया है.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें