1. home Hindi News
  2. national
  3. omicron steep rise in europe niti aayog member vk paul says genome sequencing of all samples not possible mtj

यूरोप में तेजी से बढ़े ओमिक्रॉन के केस, वैक्सीन के बूस्टर डोज पर नीति आयोग के डॉ वीके पाल ने कही ये बात

Omicron Variant के संक्रमण के मामले यूरोप में तेजी से बढ़ रहे हैं. नीति आयोग के सदस्य वीके पॉल ने कहा है कि बूस्टर डोज पर वैज्ञानिक तथ्यों के आधार पर फैसला लिया जायेगा. ओमिक्रॉन पर लेटेस्ट अपडेट...

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
वीके पॉल ने कहा है कि सभी सैंपल की जीनोम सीक्वेंसिंग संभव नहीं है
वीके पॉल ने कहा है कि सभी सैंपल की जीनोम सीक्वेंसिंग संभव नहीं है
Twitter

नयी दिल्ली: नीति आयोग के सदस्य (स्वास्थ्य ) डॉ वीके पॉल ने कहा है कि यूरोप में कोरोना वायरस (Coronavirus) का नया वैरिएंट ओमिक्रॉन (Omicron Variant) तेजी से फैल रहा है. उन्होंने यह भी कहा है कि एक और वैक्सीन जेनोवा एमआरएनए वैक्सीन (Gennova mRNA Vaccine) का दूसरे और तीसरे फेज का ट्रायल चल रहा है. इसके परिणाम बहुत सकारात्मक रहा है.

श्री पाल ने बताया कि सामान्य तापमान पर यह वैक्सीन स्टेबल है. इसकी टेक्नोलॉजी भी दुरुस्त है. ओमिक्रॉन वायरस के बढ़ते मामलों के बीच नीति आयोग के सदस्य श्री पाल ने कहा कि एक-एक सैंपल की जीनोम सीक्वेंसिंग संभव नहीं है. यह महामारी के आकलन और उसकी निगरानी का एक टूल भर है.

वीके पाल ने बताया कि जीनोम सीक्वेंसिंग जांच का कोई उपकरण नहीं है. हम सिर्फ यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि सैंपलिंग उचित तरीके से की जा रही है. श्री पाल ने कहा कि कोरोना के इस वैरिएंट से बचने के लिए वैक्सीनेशन, मास्क पहनना और भीड़भाड़ में जाने से बचना ही होगा.

बूस्टर पर फैसला वैज्ञानिक तथ्यों के आधार पर

वीके पाल ने कहा है कि भारत में जो वैक्सीन उपलब्ध हैं, वे सभी सुरक्षित और प्रभावी हैं. उन्होंने कहा कि वैक्सीन बूस्टर पर वैज्ञानिक तथ्यों के आधार पर कोई फैसला लिया जायेगा. स्वास्थ्य विभाग के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने भी कहा है कि ऐसा कोई मामला सामने नहीं आया है, जिससे साबित होता हो कि ओमिक्रॉन वैरिएंट के खिलाफ वैक्सीन कारगर नहीं है.

ICMR ने दी है ये सलाह

आईसीएमआर ने भी कहा है कि लोगों को अभी सावधानी बरतने की जरूरत है. ओमिक्रॉन वैरिएंट को अगर फैलने से रोकना है, तो लोगों को गैरजरूरी यात्राओं से बचना चाहिए. उन्हें भीड़भाड़ वाले जगहों में नहीं जाना चाहिए. यह भी जरूरी है कि लोग उत्सव के दौरान अति उत्साह में भीड़ जमा न करें.

यहां बताना प्रासंगिक होगा कि कोरोना वायरस का ओमिक्रॉन वैरिएंट दुनिया के 91 देशों तक फैल चुका है. भारत में अब तक 11 राज्य में 101 ओमिक्रॉन के मामलों की पुष्टि हो चुकी है. सबसे ज्यादा 32 केस महाराष्ट्र में पाये गये हैं. दूसरे नंबर पर देश की राजधानी दिल्ली है. यहां 22 केस मिले हैं. स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा है कि 19 जिलों में संक्रमण बहुत ज्यादा है. कुल मामलों का 40 फीसदी से ज्यादा सिर्फ केरल में है.

Posted By: Mithilesh Jha

Prabhat Khabar App :

देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, मोबाइल, गैजेट, क्रिकेट की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें