1. home Home
  2. national
  3. now book covishield and covaccine slot from paytm get the corona vaccine done comfortably by visiting the center aml

अब Paytm से बुक करें कोविशील्ड और कोवैक्सीन का स्लॉट, सेंटर पर जाकर आराम से लगवाएं टीका

पेटीएम (Paytm) ने सोमवार को घोषणा की है कि उसके उपयोगकर्ता अब ऐप के माध्यम से निकटतम केंद्र पर कोविशील्ड (Covishield) और कोवैक्सीन (Covaxin) दोनों के लिए अपने टीकाकरण स्लॉट (Slot Booking) का पता लगा सकते हैं और उसे बुक भी कर सकते हैं. इंडिया टुडे की रिपोर्ट के मुताबिक पेटीएम ने अपने उपयोगकर्ताओं के लिए अपने प्लेटफॉर्म पर कोरोना वैक्सीन स्लॉट बुकिंग सेवा शुरू करने की घोषणा की है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
अब Paytm से बुक करें कोविशील्ड और कोवैक्सीन का स्लॉट
अब Paytm से बुक करें कोविशील्ड और कोवैक्सीन का स्लॉट
Prabhat Khabar

नयी दिल्ली : पेटीएम (Paytm) ने सोमवार को घोषणा की है कि उसके उपयोगकर्ता अब ऐप के माध्यम से निकटतम केंद्र पर कोविशील्ड (Covishield) और कोवैक्सीन (Covaxin) दोनों के लिए अपने टीकाकरण स्लॉट (Slot Booking) का पता लगा सकते हैं और उसे बुक भी कर सकते हैं. इंडिया टुडे की रिपोर्ट के मुताबिक पेटीएम ने अपने उपयोगकर्ताओं के लिए अपने प्लेटफॉर्म पर कोरोना वैक्सीन स्लॉट बुकिंग सेवा शुरू करने की घोषणा की है.

पेटीएम का यह फैसला ऐसे समय में आया है जब केंद्र सरकार ने पिछले महीने के अंत में तीसरे पक्ष के डेवलपर्स के साथ CoWIN के एकीकरण के लिए नये दिशा-निर्देश पेश किए थे. इससे पहले पेटीएम पर आप वैक्सीन की स्थिति का पता लगा सकते थे. वैक्सीन पर खाली स्लॉट और वैक्सीन की उपलब्धता भी चेक की जा सकती है. पेटीएम ने इसे विस्तारित करते हुए अब स्लॉट बुकिंग की सेवा भी शुरू कर दी है.

सरकार ने भारत में COVID-19 वैक्सीन स्लॉट बुकिंग की पेशकश के लिए 91 ऐसे ऐप को मंजूरी दी थी. पेटीएम उन प्लेटफार्मों में से एक था जिसे अनुमोदन प्राप्त हुआ था. उपयोगकर्ता उम्र, स्थान, टीके के प्रकार, खुराक संख्या आदि के आधार पर ऐप पर टीकाकरण स्लॉट बुक कर सकते हैं. वे मुफ्त और सशुल्क टीकों के बीच चयन भी कर सकते हैं.

कैसे करेंगे पेटीएम से स्लॉट बुकिंग

यूजर अपने वैक्सीन स्लॉट को कोविड-19 वैक्सीन स्लॉट फाइंडर विकल्प के तहत पेटीएम ऐप में बुक कर सकते हैं. इससे पहले, विकल्प केवल उपयोगकर्ताओं को अपने आस-पास के टीकाकरण केंद्रों में वैक्सीन स्लॉट खोजने देता था. अब इसमें एक तीसरा चरण है जिसमें अपॉइंटमेंट बुकिंग क्षमता का उल्लेख है. इससे कहीं भी वैक्सीन के उपलब्धता का पता चलता है.

यूजर सबसे पहले अपने क्षेत्र के पिन कोड या जिले के आधार पर अपने नजदीकी केंद्रों को खोज सकते हैं. वे आयु समूहों, 18 से 44 वर्ष या 45+ वर्ष के विकल्पों के माध्यम से विकल्पों को और फिल्टर कर सकते हैं. इसके साथ ही वे पहली और दूसरी खुराक के रूप में भी विकल्प चुन सकते हैं. वैक्सीन के नामों के आधार पर भी सर्च किया जा सकता है.

इसके बाद यूजर्स अपनी पसंद का समय चुनकर स्लॉट बुक कर सकते हैं. अगर आपके नजदीक के टीकाकरण केंद्र पर टीका उपलब्ध नहीं है तो आपको पॉपअप के माध्यम से जब टीका उपलब्ध होगा, तब रिमाइंडर भी भेजा जायेगा. इसके बाद आप दुबारा अपना स्लॉट बुक कर पायेंगे. पेटीएम ने मई में ही अपने प्लेटफॉर्म पर वैक्सीन फाइंडर सेवा शुरू की है. स्लॉट बुकिंग भी इसी के तहत होगी.

Posted By: Amlesh Nandan.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें