1. home Hindi News
  2. national
  3. nobel prize2020 in physics awarded to roger penrose and reinhard genzel and andrea ghez for their discoveries on black hole rjh

Nobel Prize 2020 : ‘ब्लैक होल’ के राज बताने वाले तीन वैज्ञानिक नोबेल पुरस्कार से सम्मानित, अमेरिका की महिला साइंटिस्ट को भी सम्मान

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Nobel Prize 2020
Nobel Prize 2020
Photo : Twitter

Nobel Prize 2020 : रॉयल स्वीडिश एकेडमी ने आज फिजिक्स का नोबेल पुरस्कार देने की घोषणा की. यह पुरस्कार तीन वैज्ञानिकों को दिया गया है. पुरस्कार राशि का आधा रोजर पेनरोस और शेष आधे को संयुक्त रूप से रेनहार्ड जेनजेल और एंड्रिया गेज को दिया जायेगा. नोबेल पुरस्कार प्राप्त करने वालों में एंड्रिया गेज महिला वैज्ञानिक हैं.

इन तीनों वैज्ञानिकों को भौतिकी के क्षेत्र में योगदान के लिए यह पुरस्कार दिया गया है. रोजर पेनरोस ने ब्लैक होल पर काम किया है और बताया है कि ब्लैक होल बनने का कारण सापेक्षता का सामान्य सिद्धांत है. वहीं रेनहार्ड और एंड्रिया ने बताया है कि एक अदृश्य और भारी वस्तु आकाशगंगा में स्थित तारों की कक्षाओं को नियंत्रित करती है. ब्लैक होल के बारे में इनका कहना है कि अभी सिर्फ सुपरमैसिव ब्लैक होल के बारे में ही हमारे पास जानकारी उपलब्ध है.

पुरस्कार की घोषणा के बाद एंड्रिया ने कहा कि मुझे ऐसा लगता है कि इस पुरस्कार की घोषणा के बाद अन्य युवा महिलाएं इस क्षेत्र में आकर काम करेंगी. अगर आपकी रुचि विज्ञान में है और आपके अंदर इसे लेकर पैशन है तो बहुत कुछ करने के लिए है. एंड्रिया अमेरिका के न्यूयार्क शहर की रहने वाली हैं. वह लॉस एंजेलिस में प्रोफेसर हैं. जबकि रेनहार्ड जर्मनी के हैं. वे भौतिकी से संबंधित एक संस्थान के डायरेक्टर और प्रोफेसर हैं. जबकि रोजर पेनरोज इंग्लैंड के हैं और वे आक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी में प्रोफेसर हैं.

Posted By : Rajneesh Anand

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें