1. home Hindi News
  2. national
  3. no vaccination no haj know what else what could be the condition pkj

बगैर वैक्सीनेशन के नहीं कर सकेंगे हज की यात्रा, जानें और क्या - क्या हो सकती है शर्त

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
बगैर वैक्सीनेशन के नहीं कर सकेंगे हज की यात्रा
बगैर वैक्सीनेशन के नहीं कर सकेंगे हज की यात्रा
फाइल फोटो

हज पर जाने वाले मुसलमानों को कोरोना वैक्सीन की दोनों डोज लेनी होगी. वैक्सीनेशन की प्रक्रिया पूरी होने के बाद ही उन्हें हज यात्री की इजाजत दी जायेगी. लगातार फैल रहे कोरोना संक्रमण को ध्यान में रखते हुए यह फैसला लिया गया है.

कोरोना संक्रमण को लेकर पूरी दुनिया में कड़े नियमों का पालन करना पड़ रहा है. हज यात्री जो भारत से यात्रा के लिए सऊदी जायेंगे वहां भी उन्हें 72 घंटे के लिए क्वारंटनाइन रहना होगा, हज के दौरान भी उचित दूरी के नियमों का पालन करना होगा. हमेशा मास्क पहने रखना होगा. सउदी में इस पर भी फोकस किया गया है अलग- अलग जगहों से हज के लिए आने वालों को परेशानी ना हो, कड़े नियमों के साथ उन्हें सुरक्षित रखने की भी कोशिश की जा रही है

दुनिया में फैले कोरोना संक्रमण का असर हज की यात्रा पर भी पड़ा है. हज यात्रा इस बार हो रही है लेकिन इसे लेकर किस- किस तरह की सावधानी बरती जायेगी, नियमों को लेकर क्या फैसला होगा इसे लेकर स्थिति अबतक स्पष्ट नहीं है. कोरोना संक्रमण की वजह से पिछले साल भी हज नहीं हुआ था, इस बार प्रतिबंधों के साथ हज यात्रा कराने का फैसला लिया गया है.

हज 19 या 20 जुलाई को होना है. अबतक यह फैसला नहीं हुआ है कि हज में शामिल होने वाले लोगों को किन - किन नियमों का पालन करना होगा. हज की यात्रा में भारत के नागरिकों के लिए क्या नियम होगा इसे लेकर भी अबतक स्थिति स्पष्ट नहीं की गयी है. भारत सहित 20 देश के लोगों पर पहले ही सउदी अस्थायी प्रतिबंध लगा चुका है. हज की यात्रा पर इन प्रतिबंधों का क्या असर होगा , इसे लेकर भी अबतक कोई जानकारी सार्वजनिक नहीं की गयी है.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें