1. home Home
  2. national
  3. new feature know your vaccination status has been enabled on the cowin digital platform help to verify retrieve a citizen vaccination status details smb

CoWIN पर नई सर्विस एक्टिव, अब आपके वैक्सीनेशन के बारे में मिलेगा पूरा अपडेट, जानें कैसे

Know Your Vaccination Status केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने कोविन (CoWIN) पोर्टल पर एक नई सर्विस एक्टिव की है. इसके माध्यम से किसी भी व्यक्ति की टीकाकरण स्थिति का पता लगाया जा सकता है. हालांकि, इसके लिए संबंधित व्यक्ति की सहमति लेना जरूरी होगा.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Know Your Vaccination Status
Know Your Vaccination Status
File

Know Your Vaccination Status केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने कोविन (CoWIN) पोर्टल पर एक नई सर्विस एक्टिव की है. इसके माध्यम से किसी भी व्यक्ति की टीकाकरण स्थिति का पता लगाया जा सकता है. हालांकि, इसके लिए संबंधित व्यक्ति की सहमति लेना जरूरी होगा. प्रक्रिया को आगे बढ़ाने के लिए पोर्टल पर उस व्यक्ति का नाम और फोन नंबर दर्ज करना होगा. इसके बाद उस व्यक्ति के रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर सहमति के लिए एक ओटीपी आएगा.

इस सर्विस का उपयोग किसी सेवा प्रदाता कंपनी जैसे ट्रैवल एजेंसियां, कार्यालय, नियोक्ता, मनोरंजन एजेंसियां या आईआरसीटीसी जैसी सरकारी एजेंसियां द्वारा किया जा सकता है. बताया गया है कि लोगों की मिलने वाली सेवाओं को सुविधाजनक बनाने के लिए उनकी टीकाकरण स्थिति की पुष्टि करना जरूरी है. राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण के सीईओ आरएस शर्मा ने ट्वीट कर कहा कि अब कोविन से पूरी तरह से या आंशिक रूप से टीका लगाया गया बैज डाउनलोड करें. इसे अपने सभी सोशल प्लेटफॉर्म पर अपने दोस्तों के साथ साझा करें. अपने परिवार और दोस्तों को आपका अनुसरण करने दें और कोरोना के खिलाफ जारी लड़ाई को प्रोत्साहित करें.

बताया जा रहा है कि इस सर्विस की शुरुआत उन नागरिकों की सहायता के लिए की जा रही है, जिनके पास डिजिटल या कागजी रूप में वैक्सीन प्रमाण पत्र उपलब्ध नहीं है. साथ ही सेवा प्रदाता को सहमति के साथ किसी नागरिक की टीकाकरण स्थिति या टीकाकरण डिजिटल रिकॉर्ड को सत्यापित करने में मदद मिलेगी. यह सेवा लोगों के टीकाकरण की स्थिति को सत्यापित करने में मदद करती है.

इस सेवा का उपयोग ट्रैवल एजेंसियों द्वारा किया जा सकता है और केवल टीकाकरण वाले व्यक्तियों के लिए यात्रा की अनुमति देकर अन्य लोगों के लिए यात्रा को सुरक्षित बनाने में मदद करता है. नियोक्ता इस सेवा का उपयोग कर्मचारियों के टीकाकरण की स्थिति को सत्यापित करने और कार्यालयों, कार्यस्थलों आदि में कार्यों को फिर से शुरू करने के लिए कर सकते हैं. अधिकारी ने कहा कि यह सेवा देश में आर्थिक गतिविधियों को फिर से शुरू करने और प्रेरित करने में मदद करेगी.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें