1. home Hindi News
  2. national
  3. narayan samy government in crisis floor test to be held in puducherry on 22 february lieutenant governor soundararajan ordered vwt

संकट में सामी सरकार : पुडुचेरी में 22 फरवरी को होगी अग्नि परीक्षा, उपराज्यपाल सौंदर्यराजन ने दिया आदेश

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
पुडुचेरी के मुख्यमंत्री वी नारायण सामी.
पुडुचेरी के मुख्यमंत्री वी नारायण सामी.
फाइल फोटो.
  • विधायक जॉन कुमार का इस्तीफा देने के बाद अल्पमत में आई सरकार

  • जनवरी से अब तक कांग्रेस के चार विधायकों ने सदस्यता से दिया इस्तीफा

  • जॉन कुमार का भाजपा में शामिल होने के लगाए जा रहे हैं कयास

नई दिल्ली : पुडुचेरी में वी नारायण सामी की कांग्रेसी सरकार संकट में घिर गई है. कांग्रेस विधायक जॉन कुमार का इस्तीफा देने की वजह से राज्य में राजनीतिक संकट पैदा हो गया है और नारायण सामी की सरकार अल्पमत में आ गई है. किरण बेदी का उपराज्यपाल पद से हटने के बाद गुरुवार को तमिलिसाई सौंदर्यराजन ने पदभार ग्रहण कर लिया है. उपराज्यपाल का शपथ लेने के बाद सौंदर्यराजन ने मुख्यमंत्री नारायण सामी को 22 फरवरी की शाम 5 बजे विधानसभा में बहुमत साबित करने का आदेश दिया है.

पुडुचेरी में कांग्रेसी विधायक जॉन कुमार ने बीती 16 फरवरी को विधानसभा की सदस्यता से इस्तीफा दे दिया था. जनवरी से लेकर अब तक जॉन कुमार कांग्रेस के चौथे विधायक हैं, जिन्होंने अपनी सदस्यता से इस्तीफा दे दिया है. उनके इस कदम के बाद प्रदेश की 33 सदस्यीय विधानसभा में सत्तारूढ़ कांग्रेस और द्रमुक गठबंधन की सीटें कम होकर 14 रह गई हैं.

इसके पहले गुरुवार को राज्य के भाजपा अध्यक्ष वी समिनाथन ने कहा कि भाजपा, अन्नाद्रमुक और एनआर कांग्रेस ने उपराज्यपाल को एक ज्ञापन सौंपकर कहा कि वर्तमान सरकार अल्पसंख्यक सरकार है. उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री वी नारायणसामी को तत्काल इस्तीफा दे देना चाहिए. हम चाहते हैं कि एक बहुमत साबित किया जाए.

उधर, खबर यह भी है कि जॉन कुमार के जल्द ही भाजपा में शामिल हो सकते हैं. उनसे पहले कांग्रेस के विधायक मल्लदी कृष्ण राव, नमिचीवम और थिपिनदान अपना इस्तीफा दे चुके हैं. ऐसे में चार कांग्रेसी विधायकों के इस्तीफे के बाद मुख्यमंत्री नारायण सामी सरकार पर संकट का बादल मंडरा रहा है. इससे पहले कांग्रेस विधायक एन धनवेलु को पार्टी विरोधी गतिविधियों में लिप्त होने के चलते अयोग्य घोषित कर दिया गया था.

बता दें कि तेलंगाना की राज्यपाल तमिलिसाई सौंदर्यराजन ने गुरुवार को पुडुचेरी के उपराज्यपाल का अतिरिक्त प्रभार संभाल लिया. उन्होंने कहा कि वह जनता की राज्यपाल के तौर पर तथा संविधान के अनुरूप कार्य करेंगी. सौदर्यराजन ने कहा कि वह राज्य की जनता की सेवा करने आई हैं.

राज निवास में आयोजित एक सादे समारोह में सौंदर्यराजन को केन्द्र शासित क्षेत्र की 5वीं महिला उपराज्यपाल के तौर पर पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलाई गई. उन्होंने किरण बेदी का स्थान लिया है. मद्रास हाईकोर्ट के मुख्य न्यायाधीश संजीव बनर्जी ने सौंदर्यराजन को पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलाई.

Posted by : Vishwat Sen

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें