1. home Hindi News
  2. national
  3. mp flood iaf garud commandos airlift two youth and an elderly man in balaghat madhya pradesh weather rkt

MP Flood: एयरफोर्स के गरुड़ कमांडो ने बाढ़ में फंसे वृद्ध समेत तीन की बचाई जिंदगी, देखें वीडियो

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
एयरफोर्स के गरुड़ कमांडो ने बाढ़ में फंसे वृद्ध समेत तीन की बचाई जिंदगी
एयरफोर्स के गरुड़ कमांडो ने बाढ़ में फंसे वृद्ध समेत तीन की बचाई जिंदगी
प्रतीकात्मक तसवीर, ट्वीटर

MP Flood : कोरोना महामारी के बीच देश के कई हिस्से इस समय कुदरत की मार झेल रहे हैं. बिहार, उत्तराखंड, केरल, गुजरात, असम और मध्य प्रदेश देश के तमाम राज्यों में लोग कोरोना और मौसम की दोहरी मार जेल रहे हैं. आपदा में फंसे लोगों के बचाने के लिए सेना के जवान हर वक्त लगे हुए हैं, इस मुश्किल समय से जूझते लोगों को बचाने के लिए रेस्क्यू ऑपरेशन किया जा रहा है और राहत सामग्री भी बांटी जा रही है.

इस संकट के घड़ी में एयरफोर्स, एनडीआरएफ, एसडीआरएफ, पुलिसकर्मी, नौसेना और थल सेना के जवान हर तरह से लोगों की मदद के लिए आगे आए हैं. इस दौरान बचाव अभियान की ऐसी तस्वीरें सामने आईं जहां ये जवान जान जोखिम में डालकर लोगों को सुरक्षित जगह पर पहुंचा रहे हैं और अपना फर्ज निभा रहे हैं.

संकट के समय अपना फर्ज निभा रहे देश के जवानों की ऐसी ही तसवीर मध्यप्रदेश से आयी है. जहां एयर फोर्स के जवानों के बाढ़ में फंसे तीन व्यक्तियों को बचाया. बता दें कि रविवार की सुबह मध्यप्रदेश के बालाघाट में मावड़ गाँव के पास वेनगंगा नदी के उफान पर बहने के कारण नदी किनारे रहने वाले लोग बाढ़ में फंसे गये थे. चारों तरफ बाढ़ का पानी होने के कारण लोगों ने अपने घर के छत पर शरण ली हुई थी. इस बात की खबर लगने पर वायु सेना ने Mi17V5 हेलीकॉप्टर के साथ अपना रेस्क्यू ऑपरेशन शुरू किया, जिसमें वहां फंसे सभी तीनों व्यक्तियों को बचा लिया गया. इस पूरे रेस्क्यू ऑपरेशन को वायुसेना के गरुड़ कमांडो ने अंजाम दिया.

बता दें कि पिछले दो दिनों से लगातार हो रही बारिश ने मध्यप्रदेश की सूरत बिगाड़ दी है. कई जिलों में बाढ़ के कारण हालात बिगड़ चुके हैं. स्थिति इतनी विकराल हो गई है कि जलमग्न क्षेत्रों से लोगों को बचाने के लिए सेना और एनडीआरएफ ने मोर्चा संभाल रखा है. लोगों का रेस्क्यू ऑपरेशन जारी है. बाढ़ ने राज्य के नौ जिलों के 400 से ज्यादा गांवों में तबाही मचाई है.

Posted by : Rajat Kumar

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें