1. home Hindi News
  2. national
  3. monsoon 2021 india date 31st may see weather update next week know jharkhand bihar bengal kerala up delhi me kab pahuchega monsoon smt

Monsoon 2021 Date: कल तक केरल पहुंचेगा मानसून, जानें झारखंड, बिहार में कब देगा दस्तक, देखें सप्ताह भर का मौसम का हाल

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Monsoon 2021 India Date, Weather Next Week, Kab Pahuchega Monsoon, Kerala, Jharkhand, Bihar
Monsoon 2021 India Date, Weather Next Week, Kab Pahuchega Monsoon, Kerala, Jharkhand, Bihar
Prabhat Khabar Graphics

Monsoon 2021 India Date, Weather Next Week, Kab Pahuchega Monsoon, Kerala, Jharkhand, Bihar, Delhi Mausam Update: 31 मई को केरल के तट से टकरा सकता है दक्षिणी पश्चिमी मानसून. भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने इसकी सूचना दी है. जैसा की ज्ञात हो या तूफान के कारण पहले से ही मानसून जैसी स्थिति बनी हुई है. यदि 1 जून तक मॉनसून का आगमन भारत में हो रहा है तो यह समय से पहले ही माना जायेगा.

कहां पहुंचा है मानसून

मौसम विभाग के अनुसार मालदीप-कोमोरिन क्षेत्रों के कुछ हिस्सों में मॉनसून तेजी से आगे बढ़ा है और बंगाल की खाड़ी तक पहुंच गया है. विभाग ने बताया कि इसे दक्षिणी पूर्व व पूर्व मध्य क्षेत्रों तक पहुंचने की संभावना है.

पिछले 24 घंटे में दक्षिण भारत में मूसलाधार बारिश

इधर, केरल के तट व अन्य इलाकों में इस सप्ताह के शुरुआत से ही मध्यम से तेज वर्षा देखने को मिली है. जो मानसून के लिए अनुकूल है. वहीं, एर्नाकुलम, पठानमथिट्टा, कोट्टायम, इडुक्की, समेत दक्षिण के अन्य जिलों में 24 घंटे तक लगातार वर्षा दर्ज की गई है. जबकि, तिरुवंतपुरम में 115 मिलीमीटर तक बारिश दर्ज की गई.

प्री मानसून गतिविधियां हुई तेज

स्काईमेट वेदर की रिपोर्ट की माने तो पश्चिमी हवाएं काफी मजबूत हो चुकी है. जिसके कारण प्री मानसून गतिविधियां दक्षिण भारत में बढ़ गई हैं. रिपोर्ट की माने तो दक्षिण भारत के कई हिस्सों में 31 मई तक अच्छी बारिश देखने को मिलेगी और मानसून का आगमन हो जायेगा. इस दौरान मुंबई व आसपास के इलाकों में भी बारिश गतिविधियां बढ़ सकती है.

अप्रैल से मई महीना साइक्लोन का, इस साल फिर आयेगा साइक्लोन

स्काईमेट वेदर रिपोर्ट के अनुसार अप्रैल से मई का महीना साइक्लोन के लिए पिक समय होता है. सबसे ज्यादा मई महीने में साइक्लोन के आने की संभावनाएं होती है. इसके अलावा अक्टूबर से दिसंबर में भी साइक्लोन आने की संभावनाएं भी होती है.

सामान्य से अधिक हुई प्री मानसून बारिश

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग की माने तो मार्च से मई तक प्री मानसून गतिविधियां कई राज्यों में देखने को मिली. पूर्वोत्तर भारत, जम्मू कश्मीर और लद्दाख को छोड़ दें तो लगभग सभी राज्य व केंद्र शासित प्रदेश में सामान्य से अधिक प्री मानसून बारिश देखने को मिली है.

झारखंड में 10 जून के बाद मानसून का आगमन

मौसम विभाग की मानें तो रांची समेत पूरे झारखंड में 10 जून के बाद मानसून दस्तक दे सकता है. यह जमशेदपुर, साहिबगंज के रास्ते राज्य में प्रवेश करेगा. पूरे झारखंड को 20 जून तक कवर लेगा.

बिहार में कब पहुंचेगा मानसून

पटना मौसम विज्ञान केंद्र की मानें तो बिहार में मानसून के सामान्य एंट्री होगी. केरल में दक्षिण-पश्चिम मानसून के आने के 15 दिन बाद बिहार में आ सकता है मानसून. ऐसे में विभाग ने 15-18 जून के बीच इसके आगमन की संभावित तारीख बतायी है.

Posted By: Sumit Kumar Verma

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें