1. home Hindi News
  2. national
  3. monsoon 2020 reaches kerala know when mansoon will reach to bihar jharkhand up and delhi

Weather Forecast: मानसून पहुंचा केरल, जानिए कब तक पहुंचेगा बिहार, झारखंड, यूपी और दिल्ली

By ThakurShaktilochan Sandilya
Updated Date
Weather Alert: मानसून पहुंचा केरल
Weather Alert: मानसून पहुंचा केरल
ANI

Weather Alert/News: मानसून ने आज देश में अपनी दस्तक दे दी है.आज मानसून (Monsoon 2020) ने केरल में अपनी हाजिरी दे दी है. मौसम विभाग ने बताया है कि दक्षिण-पश्चिम मानसून केरल पहुंच गया है. भारत मौसम विज्ञान (IMD) ने आज के दिन ही मानसून के केरल में दस्तक देने के संकेत दिए थे. वहीं जहां एक तरफ केरल में मानसून ने दस्तक दी है तो दूसरी तरफ कई अन्य राज्यों में प्री मानसून के कारण मौसम ने करवट ले ली है.

चक्रवाती (Cyclone) तूफान के कारण भारी बरसात के अनुमान :

मौसम विभाग के अनुसार, अरब सागर में एक कम दबाव का क्षेत्र बनता जा रहा है. यह चक्रवाती तूफान का रूप ले रहा है और अगले दो दिनों में चक्रवाती तूफान के महाराष्ट्र और गुजरात के तटों से टकराने की उम्मीद है. मौसम विभाग ने इस चक्रवाती तूफान के कारण गुजरात और महाराष्ट्र के तटवर्ती इलाकों में भारी बरसात के अनुमान लगाए हैं.वहीं, केरल में मॉनसून के आगमन के साथ ही अगले 24 घंटों के लक्षद्वीप में भारी बारिश होने की संभावना है. साथ ही पूर्वोत्तर भारत, उत्तर प्रदेश, बिहार, पश्चिम बंगाल, झारखंड, हरियाणा, पंजाब, दिल्ली, राजस्थान और मध्य प्रदेश में बारिश आने का अनुमान लगाया गया है.

बिहार -झारखंड में मानसून का इंतजार :

मौसम विभाग ने बिहार में 15 जून के बाद और 20 जून के करीब मानसून के दस्तक देने की संभावना जताई है. वहीं झारखंड में भी 15 जून के करीब ही मानसून के दस्तक देने की संभावना जताई जा रही है. आज बिहार और झारखंड के कई जिलों में मौसम ने करवट ली है. दोनों राज्यों में कई जगहों पर भारी बारिश जारी है.मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार, मानसून बंगाल की खाड़ी होकर झारखंड में दस्तक देगा जिसके बाद बिहार में भी मानसून प्रवेश कर जाएगा1

राजधानी दिल्ली और यूपी में मानसून :

राजधानी दिल्ली में मानसून के आने से पहले मौसम में बदलाव के संकेत मौसम विभाग ने दिए हैं. यहां अगले कुछ दिनों का तापमाप सामान्य से कम रहेगा जिससे लोगों को राहत मिलेगी.वहीं यूपी में भी कई जगहों पर बारिश जारी है.यहां 20 जून के बाद ही मानसून के आसार जताए जा रहे हैं.

Posted by : Thakur Shaktilochan Sandilya

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें