1. home Hindi News
  2. national
  3. ministry of health corona virus threat country status state figure

कोरोना से ठीक हुआ व्यक्ति संक्रमण नहीं फैलाता बल्कि बीमारी से लड़ने में मदद कर सकता है : स्वास्थ्य मंत्रालय

By PankajKumar Pathak
Updated Date
स्वास्थ्य मंत्रालय संयुक्त सचिव के लव अग्रवाल
स्वास्थ्य मंत्रालय संयुक्त सचिव के लव अग्रवाल
फाइल फोटो

नयी दिल्ली : देश में 1396 कोरोना के नये मामले सामने आए हैं. कुल मामले 27,892 हो चुके हैं. अबतक 20,835 लोगों को मेडिकल निगरानी में रखा गया है. पिछले 1 दिन में 381 लोग ठीक हुए हैं. कुल 6184 ठीक हो चुके हैं. हमारा रिकवरी रेट 22.17 फीसद है और लगातार इसमें सुधार हो रहा है.

स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने उपरोक्त जानकारी दी. उन्होंने बताया कि इस बीच कई ऐसे जिले भी हैं जहां अबतक कोई मामला नहीं है. देश के 16 जिलों में पिछले 28 दिनों में कोरोना का कोई केस सामने नहीं आया है. देश में कोरोना के मरीजों की रिकवरी रेट 22 फीसदी से अधिक हो गयी है. 24 घंटे में 381 नए मरीज ठीक हुए हैं. 85 जिलों में पिछले 14 दिनों से कोरोना का कोई केस नहीं आया है.

लव अग्रवाल ने कहा, इस लड़ाई में हमें सबका साथ चाहिए लेकिन कभी- कभी कम जानकारी की वजह से डर पैदा हो जाता है. जो लोग संक्रमित है या इससे लड़ रहे हैं उससे भेदभाव करने लगते हैं हमारी लड़ाई बीमारी के साथ है ना कि बीमार व्यक्ति के साथ. इससे पूरी सोसाइटी को नुकसान होता है. हमें गलत जानकारी और अफवाह को फैलने से रोकना है. कर्मचारी और पुलिस को टारगेट नहीं करना चाहिए क्योंकि वह हमारे लिए काम कर रहे हैं.

गृहमंत्रालय की तरफ से जानकारी देते हुए पुण्य सलिला श्रीवास्तव ने बताया कि लॉकडाउन के दौरान कुछ गतिविधियों की अनुमति दे दी गयी है. गेंहू की 80 फीसदी कटाई हो चुकी है. ग्रामीण क्षेत्रों में रोजगार से जुड़े काम शुरू हो चुके हैं. मनरेगा ने गति पायी है और दो करोड़ से ज्यादा श्रमिकों को रोजगार मिला है. 60 फीसद फूड प्रोसेसिंग यूनिट काम कर रही है. डॉक्टर, फल, सब्जी के विक्रेता भी कोविड 19 से संक्रमित पाये गये हैं इन्हें भी जरूरी दिशा निर्देश का पालन करने के लिए कहा गया है स्थानीय प्रशासन भी इसका ध्यान रखेगा कि वह संक्रमण फैलने का जरिया ना बनें.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें