1. home Hindi News
  2. national
  3. mann ki baat pm modi says technology and digital payment has changed life prt

Mann Ki Baat: टेक्नोलॉजी ने बदली जिंदगी, बोले पीएम मोदी- गांव और छोटे शहरों में भी हो रहा डिजिटल पेमेंट

आकाशवाणी के मासिक रेडियो कार्यक्रम ‘‘मन की बात'' के 88वें संस्करण में अपने विचार साझा करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि डिजिटल लेनदेन से सुविधा भी बढ़ रही है और देश में ईमानदारी का माहौल भी बन रहा है. देश में एक डिजिटल अर्थव्यवस्था तैयार हो रही है तथा एक संस्कृति भी विकसित हो रही है.

By Agency
Updated Date
Mann Ki Baat: टेक्नोलॉजी ने बदली जिंदगी
Mann Ki Baat: टेक्नोलॉजी ने बदली जिंदगी
Twitter, File Photo

Mann Ki Baat: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने मासिक रेडियो कार्यक्रम 'मन की बात' का आज 88वां एपिसोड पेश किया. कार्यक्रम में पीएम मोदी ने कहा कि लोगों की इतिहास में दिलचस्पी बढ़ रही है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि देश में प्रतिदिन करीब 20,000 करोड़ रुपये का डिजिटल लेनदेन हो रहा है और इससे देश में एक डिजिटल अर्थव्यवस्था तैयार हो रही है तथा एक संस्कृति भी विकसित हो रही है.

आकाशवाणी के मासिक रेडियो कार्यक्रम ‘‘मन की बात'' के 88वें संस्करण में अपने विचार साझा करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि डिजिटल लेनदेन से सुविधा भी बढ़ रही है और देश में ईमानदारी का माहौल भी बन रहा है. उन्होंने दिल्ली की रहने वाली दो बहनों सागरिका और प्रेक्षा के ‘‘कैशलेस डे आउट'' का संकल्प साझा किया और देशवासियों से आग्रह किया वह भी इसे अपनाएं.

उन्होंने कहा, घर से यह संकल्प लेकर निकलें कि दिन भर पूरे शहर में घूमेंगे और एक भी पैसे का लेनदेन नकद में नहीं करेंगे. प्रधानमंत्री ने कहा कि डिजिटल लेनदेन अब दिल्ली या बड़े महानगरों तक ही सीमित नहीं है बल्कि इसका प्रसार सुदूर के गांवों तक हो चुका है. उन्होंने कहा, जिन जगहों पर कुछ साल पहले तक इंटरनेट की अच्छी सुविधा भी नहीं थी वहां भी यूपीआई से लेनदेन की सुविधा उपलब्ध है. अब तो छोटे-छोटे शहरों में और ज्यादातर गांवों में भी लोग यूपीआई से ही लेन-देन कर रहे हैं.

पीएम मोदी ने हाल में किये गये प्रधानमंत्री संग्रहालय के लोकार्पण का उल्लेख किया और कहा कि इतिहास को लेकर लोगों की दिलचस्पी काफी बढ़ रही है और प्रधानमंत्री संग्रहालय युवाओं के लिए भी आकर्षण का केंद्र बन रहा है. उन्होंने कहा कि यह संग्रहालय देश की अनमोल विरासत से युवाओं को जोड़ रहा है.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें