1. home Home
  2. national
  3. manipur election dates 2022 announced rjh

Manipur Election Dates 2022 : मणिपुर में दो चरण में संपन्न होगा मतदान, पहला चरण 27 फरवरी को...

मणिपुर विधानसभा का कार्यकाल 19 मार्च 2022 को समाप्त हो रहा है. मणिपुर विधानसभा में कुल 60 सीटें हैं.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Election Dates 2022
Election Dates 2022
Twitter

Manipur Election Dates : पांच राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनाव के तिथियों की घोषणा आज चुनाव आयोग ने कर दी. मुख्य चुनाव आयुक्त ने बताया कि यह चुनाव सात चरणों में संपन्न होगा. मणिपुर में विधानसभा चुनाव के लिए मतदान दो चरणों में संपन्न होगा. पहले चरण का मतदान 27 फरवरी को और दूसरे चरण का मतदान 3 मार्च को होगा.

27 फरवरी के मतदान के लिए एक फरवरी को नोटिफिकेशन जारी होगा. आठ फरवरी तक नामांकन किया जा सकेगा. नौ फरवरी को नामांकन पत्रों की जांच होगी और 11 फरवरी तक नामांकन वापस लिया जा सकेगा

वहीं 3 मार्च के मतदान के लिए 4 फरवरी को अधिसूचना जारी होगी, 11 फरवरी तक नामांकन होगा. 14 फरवरी को नामांकन पत्रों की जांच का काम होगा, जबकि 16 फरवरी तक नाम वापस लिये जायेंगे.

चुनाव आयोग ने बताया कि मणिपुर में नये वोटर लिस्ट के अनुसार 20 लाख से ज्यादा मतदाता हैं, जिनमें महिला मतदाताओं की संख्या 10,49,639 है. मणिपुर विधानसभा का कार्यकाल 19 मार्च 2022 को समाप्त हो रहा है. मणिपुर विधानसभा में कुल 60 सीटें हैं.

  • मणिपुर में दो चरणों में होगा मतदान

  • पहले चरण का मतदान 27 फरवरी और दूसरे चरण का मतदान 3 मार्च को

  • 20 लाख से अधिक मतदाता करेंगे मतदान

चुनाव आयोग ने देश में कोविड-19 महामारी देखते हुए पांच राज्यों में होने जा रहे विधानसभा चुनावों के दौरान आगामी 15 जनवरी तक जनसभाओं, साइकिल एवं बाइक रैली और पदयात्राओं पर रोक लगा दी है. ख्य चुनाव आयुक्त सुशील चंद्रा ने कहा कि 15 जनवरी के बाद स्थिति की समीक्षा करने के बाद आगे का निर्णय लिया जायेगा.

चुनाव आयोग ने कहा है कि 15 जनवरी तक लोगों की शारीरिक रूप से मौजूदगी वाली कोई जनसभा, पदयात्रा, साइकिल रैली, बाइक रैली रोड शो की अनुमति नहीं होगी. रात आठ बजे से सुबह आठ बजे के बीच कोई सभा नहीं होगी.

चुनाव आयोग ने कहा है कि हमारा यह प्रयास होगा कि ज्यादा से ज्यादा डिजिटल प्रचार हो. कोविड दिशानिर्देशों का पालन नहीं करने वाले कानूनी कार्रवाई की जायेगी. इस बार 16 प्रतिशत अधिक पोलिंग बूथ बनाये गये हैं.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें