1. home Hindi News
  2. national
  3. kisan andolan latest update farmers are building permanent structures at singhu on the delhi haryana border protesting against three agriculture laws for the past 108 days avd

Kisan Andolan Update : सिंघू बॉर्डर पर स्थायी कब्जे की तैयारी में किसान ? बना रहे पक्के मकान, आखिर क्या है प्लान

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
सिंघू बॉर्डर पर स्थायी कब्जे की तैयारी में किसान ?
सिंघू बॉर्डर पर स्थायी कब्जे की तैयारी में किसान ?
twitter
  • केंद्र सरकार के तीन कृषि कानूनों के खिलाफ 108 दिनों से किसानों का विरोध प्रदर्शन जारी

  • सिंघू बॉर्डर पर स्थायी कब्जे की तैयारी में किसान, बना रहे पक्के मकान

  • 100 से अधिक किसानों के खिलाफ मामला दर्ज

केंद्र सरकार के तीन कृषि कानूनों के खिलाफ पिछले 108 दिनों से किसानों का विरोध प्रदर्शन जारी है. इस बीच विरोध प्रदर्शन को लेकर बड़ी खबर सामने आ रही है. किसान अब दिल्ली से सटे सिंघू बॉर्डर पर स्थायी कब्जे की तैयारी में हैं.

न्यूज एजेंसी एएनआई ने जो तसवीरें जारी की है, उसके अनुसार दिल्ली के विभिन्न बॉर्डरों पर प्रदर्शन कर रहे किसान स्थायी कब्जे की तैयारी कर रहे हैं. एएनआई की तसवीरों के अनुसार प्रदर्शनकारी किसान सिंघू बॉर्डर पर ईंटों से बने पक्के मकान बना रहे हैं.

सिंघू बॉर्डर पर किसानों ने ईंट से दीवार खड़ी कर ली है और बताया जा रहा है कि बहुत जल्द उसमें पक्के ढलाई भी कराये जाएंगे. खबर है ईंटों से तैयार किये जा रहे दीवार के बाहरी हिस्से को मिट्टी से और अंदर के हिस्से को कंक्रीट के मसाले से तैयार किया जा रहा है.

सिंघू बॉर्डर पर तैयार हो रहे 3 से 4 पक्के मकान

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार सिंघू बॉर्डर पर 3 से 4 पक्के मकान किसानों के द्वारा बनाये जा रहे हैं. फिलहाल सभी में काम जारी हैं. बताया जा रहा है कि 10 मार्च से दिल्ली-हरियाणा बॉर्डर पर पक्के मकान पर काम किया जा रहा है.

पक्के मकान के निमार्ण पर क्या बोले किसान नेता ?

बीकेयू-दोआबा के अध्यक्ष किसान नेता मंजीत सिंह राय ने बॉर्डर पर पक्के मकान बनाये जाने के सवाल पर बताया, किसान गर्मी से बचने के लिए प्रदर्शन स्थल पर घर बना रहे हैं. उन्होंने बताया, पक्के मकानों में बुजुर्गों और महिलाओं के लिए एसी लगाया जाएगा. किसान नेता ने कहा, पंजाब के लोगों की विरासत रही है वो अच्छा खाते हैं, अच्छा पहनते हैं और अच्छा रहते हैं.

बीकेयू-दोआबा के अध्यक्ष ने बताया कि शुक्रवार को कुंडली थाने के SHO आये थे और निर्माणकार्य को रोक दिया. उन्होंने आगे कहा, ये काम नहीं रुकेगा. यहां पक्के घर बनेंगे और ये तब तक रहेंगे जब तक सरकार हमारी मांगे नहीं मान लेती. गौरतलब है कि सरकार और किसानों के बीच कृषि कानूनों और एमएसपी को लेकर कई दौर की बातचीत हुई, लेकिन सहमति नहीं बनी. किसानों की मांग है कि

100 से अधिक किसानों के खिलाफ मामला दर्ज

नोएडा के यमुना एक्सप्रेस-वे के जेवर टोल प्लाजा पर शुक्रवार को टोल कर्मियों के साथ कथित रूप से गाली गलौच एवं मारपीट करने के मामले में 100 से अधिक किसानों के खिलाफ मामला दर्ज किया गया है. पुलिस ने इसकी जानकारी दी.

थाना जेवर के प्रभारी निरीक्षक उमेश बहादुर सिंह ने बताया कि यमुना एक्सप्रेसवे के जेवर टोल प्लाजा के नोडल अधिकारी ईश्वर सिंह ने थाना जेवर में इस संबंध में रिपोर्ट दर्ज कराई है. इसमें कहा गया है कि संजय कसाना, अशोक, सचिन, नरेंद्र भाटी तथा नरेश समेत करीब 100 लोगों ने भारतीय किसान यूनियन (अंबावता) के बैनर तले शुक्रवार को जेवर टोल प्लाजा पर पहुंचे तथा वहां तैनात कर्मचारियों के साथ गाली गलौच एवं मारपीट की.

Posted By - Arbind kumar mishra

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें