21.1 C
Ranchi
Saturday, February 24, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Homeदेशकेरल के इस अस्पताल ने किडनी ट्रांसप्लांट कर रच दिया इतिहास! मां ने बेटे के लिए किया अंगदान

केरल के इस अस्पताल ने किडनी ट्रांसप्लांट कर रच दिया इतिहास! मां ने बेटे के लिए किया अंगदान

केरल के जिला-स्तरीय अस्पताल में सफल किडनी ट्रांसप्लांट किया गया है. बता दें कि राज्य सरकार के अनुसार यह भारत में अपनी तरह की पहली उपलब्धि है जिसमें जिला स्तर के एक सरकारी अस्पताल में अंग प्रत्यारोपण सर्जरी की गई है.

Kidney Transplant In Kerala Government Hospital : केरल के जिला-स्तरीय अस्पताल में सफल किडनी ट्रांसप्लांट किया गया है. बता दें कि राज्य सरकार के अनुसार यह भारत में अपनी तरह की पहली उपलब्धि है जिसमें जिला स्तर के एक सरकारी अस्पताल में अंग प्रत्यारोपण सर्जरी की गई है. इस उपलब्धि के बाद केरल राज्य के स्वास्थ्य विभाग ने एक बयान में जानकारी देते हुए कहा कि सर्जरी रविवार को एर्नाकुलम स्थित जनरल हॉस्पिटल में की गई है.

50 वर्षीय महिला ने अपने 28 साल के बेटे को किडनी दान दी

साथ ही बयान में यह भी बताया गया है कि 50 वर्षीय एक महिला ने अपने 28 वर्षीय बेटे को किडनी दान दी है. बयान के मुताबिक, सर्जरी के बाद दोनों की हालत में सुधार हो रहा है. केरल के सार्वजनिक स्वास्थ्य बुनियादी ढांचे में हासिल की गई उपलब्धि पर गर्व करते हुए राज्य सरकार का दावा है कि यह पहली बार है जब भारत के जिला स्तर के सरकारी अस्पताल में अंग प्रत्यारोपण सर्जरी की गई.

‘स्वास्थ्य संस्थानों को आधुनिक बनाने के लिए प्रेरणा’

केरल के मुख्यमंत्री पिनराई विजयन ने चिकित्सकों और कर्मचारियों को बधाई देते हुए कहा कि यह उपलब्धि राज्य के सार्वजनिक स्वास्थ्य संस्थानों को और आधुनिक बनाने के लिए प्रेरणा साबित होगी. विजयन ने सोशल मीडिया मंच ‘एक्स’ पर लिखा, “केरल के सार्वजनिक स्वास्थ्य क्षेत्र ने एर्नाकुलम के जनरल हॉस्पिटल में किडनी प्रत्यारोपण के साथ एक और अहम मुकाम हासिल किया. यह पहली बार है कि भारत में जिला स्तर के सरकारी अस्पताल में अंग प्रत्यारोपण सर्जरी की गई है. इस उल्लेखनीय उपलब्धि के लिए, इसे अंजाम देने वाले सभी लोगों को बधाई.”

Also Read: Telangana: मतदान से पहले किसानों की योजना पर लगी रोक, जानें क्या है रायथु बंधु स्कीम?

50 लाख रुपये से अधिक की आधुनिक सुविधाओं की व्यवस्था

स्वास्थ्य विभाग ने कहा कि ‘केरल राज्य अंग और ऊतक प्रत्यारोपण संगठन’ ने हाल ही में सामान्य अस्पताल को पंजीकरण और प्रमाणन प्रदान किया है. विभाग ने बताया कि सर्जरी सुपर-स्पेशियलिटी ब्लॉक में हुई, जहां 50 लाख रुपये से अधिक की आधुनिक सुविधाओं की व्यवस्था की गई थी.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें